Top
undefined

कैलिफॉर्निया जंगलों में फैली आग हुई और विकराल, 5 लोगों की मौत व हजारों घर तबाह

कैलिफॉर्निया जंगलों में फैली आग हुई और विकराल, 5 लोगों की मौत व हजारों घर तबाह
X

न्यूयार्क। अमेरिका के कैलिफॉर्निया जंगलों में फैली भीषण आग ने तबाही मचा रखी है। विकराल होती जा रही आग ने सिर्फ एक सप्ताह में लाखों एकड़ एरिया को चपेट में लिया और हजारों घर राख में तबदील कर दिए हैं । इस वीकेंड मौसम बदलने के कारण आग के बहुत तेजी से फैलने और अन्य हिस्सों में नई आग लगने की आशंका जताई गई है, जिसने राज्य के दमकल कर्मियों को चिंता में डाल दिया है। 1,120 वर्ग मील (2,900 वर्ग किलोमीटर) क्षेत्र में आग फैलने से कैलिफॉर्निया के सबसे पुराने राज्य पार्क, बिग बेसिन रेडवुड्स बर्बाद हो चुके हैं। आग ने अब तक कुल पांच लोगों की जान ली है, हजारों घर तबाह हो चुके हैं जबकि लगभग 700 घरों और अन्य इमरातें नष्ट हो चुकी हैं।

आग की वजह से हजारों लोगों को अपने घरों से निकलने पर मजबूर होना पड़ा है। आपात स्थिति से निपटने के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने संघीय सहायता प्रदान करने के लिए घोषणा की। राज्य गनर्वर गेविन न्यूजॉम ने एक बयान में कहा कि यह घोषणा इस संकट के समय में आग से प्रभावित काउंटी के लोगों के आवास और अन्य सामाजिक सेवाएं मुहैया कराने में मदद करेगी। आग से प्रभावित इलाके में को स्पेस से देखने पर इस पूरे इलाके में घना धुआं फैला दिख रहा है। मौसम विभाग ने बदलते मौसम के साथ नई आग लगने की आशंका जताई है, जिसके चलते राज्य और स्थानीय अधिकारियों ने जोखिम वाले क्षेत्रों में निवासियों से किसी भी क्षण भागने के लिए तैयार रहने की चेतावनी जारी की है।

'नैशनल वेदर सर्विस' ने रविवार सुबह से लेकर सोमवार दोपहर तक खाड़ी क्षेत्र और सेंट्रल कोस्ट के पास और भयंकर आग लगने के खतरे की चेतावनी जारी की है। सैन फ्रांसिस्को खाड़ी क्षेत्र में दो हिस्सों में लगी इस भीषण आग ने आकार के आधार पर हाल के राज्य के इतिहास में दूसरे और तीसरे सबसे बड़ी वनाग्नि के पुराने रेकॉर्ड तोड़ दिए।

राज्य के अग्निशमन अधिकारियों ने कहा कि 15 अगस्त के बाद से, राज्य भर में 12,000 से अधिक बिजली गिरने की घटनाएं हुई हैं, जिससे जंगलों में 500 से अधिक जगहों पर आग लग गई। इनमें से, लगभग दो दर्जन आग राज्य काफी संसाधनों को नष्ट कर रही है। सैन फ्रांसिस्को के खाड़ी क्षेत्र में और उसके आसपास के जंगलों और ग्रामीण इलाकों को आग ने भारी तबाही मचायी है।

Next Story
Share it