Top
undefined

वियना में 6 जगह फायरिंग में 4 की मौत, हमले के पीछे ISIS का हाथ

वियना में 6 जगह फायरिंग में 4 की मौत, हमले के पीछे ISIS का हाथ
X

वियना। ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में सोमवार रात (भारतीय समय के अनुसार मंगलवार तड़के) आतंकी हमला हो गया। हमला ठीक वैसा ही था, जैसा 12 साल पहले 26 नवंबर 2008 को मुंबई में हुआ था। देश में लॉकडाउन लगने जा रहा था, उससे ठीक एक रात पहले राजधानी की सड़कों पर आतंकी बंदूकें लेकर उतर आए। उन्होंने 6 अलग-अलग लोकेशंस पर अंधाधुंध फायरिंग की। इसमें 4 लोगों की मौत हो गई और 17 घायल हो गए। पहले मरने वालों संख्या 7 बताई गई थी।

ऑस्ट्रिया की न्यूज वेबसाइट क्रोन के मुताबिक, इस हमले के पीछे ISIS का हाथ है। वहीं, डेली मेल ने ऑस्ट्रिया के होम मिनिस्टर कार्ल नेहमार के हवाले से बताया है कि पुलिस ने जिस एक आतंकी को मार गिराया, वह ISIS से हमदर्दी रखता था।

20 हजार वीडियो खंगाले जा रहे

वियना पुलिस के जनरल डायरेक्टर फ्रैंक रूफ ने कहा कि पुलिस को लोगों की तरफ से 20 हजार वीडियो बतौर सबूत मिले हैं। हम लोगों के शुक्रगुजार हैं। इससे आतंकियों की तलाश में मदद मिल रही है। अब तक 20% वीडियो खंगाले जा चुके हैं।

यहूदी धर्मस्थल के पास भी फायरिंग हुई

पुलिस प्रवक्ता ने कहा- हमले में एक अफसर मारा गया है। हम पूरी ताकत से उनका मुकाबला कर रहे हैं। एक हमलावर यहूदी धर्मस्थल सिनेगॉग के पास फायरिंग करता नजर आया। उसके चेहरे पर मास्क था। वियना में यहूदी समुदाय के नेता ओस्कर ड्यूटेक ने कहा- हम यह नहीं कह सकते कि हमला किसने किया और क्या हमारा धर्मस्थल ही निशाने पर था।

कहां और कब हुआ हमला?

ऑस्ट्रिया की राजधानी और ऐतिहासिक शहर वियना में। सोमवार रात करीब आठ बजे। भारतीय समय के अनुसार मंगलवार तड़के करीब 5 बजे। एक यहूदी धर्मस्थल (सिनेगॉग) को भी निशाना बनाया गया।

कितने हमलावर और कितनी जगह हमला?

हमलावरों की संख्या साफ नहीं है। अगर है भी तो ऑस्ट्रियाई सरकार ने इस बारे में कोई जानकारी नहीं दी। वियना में कुल 6 जगहों पर हमला किया गया।

ऑस्ट्रिया की सरकार इसे आतंकी हमला बता रही है। इनकी संख्या तीन या चार हो सकती है। सभी ब्लैक हुड वाली टी-शर्ट्स और व्हाइट पैंट्स में दिखे हैं। चेहरे पर मास्क हैं।

पुलिस उलझन में नजर आ रही है, क्योंकि हमला एक के बाद एक कुल 6 जगह हुआ। अब लोगों से घरों में रहने की अपील की गई है।

सोशल मीडिया पर कई वीडियो

वियना में आतंकी हमले के कई वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे हैं। कुछ में हमलावर भी दिखाई दे रहा है। घटना रात करीब 8 बजे की बताई जा रही है। यहां सोमवार रात से ही महामारी रोकने के लिए लॉकडाउन लगाया जाने वाला था। वियना के चांसलर ने कहा- हमारा शांत शहर दहशत में है।

Next Story
Share it