Top
undefined

चीन ने सबसे ज्यादा 9 करोड़ टेस्ट किए, दुनिया में अब तक 93.77 मरीज

चीन ने सबसे ज्यादा 9 करोड़ टेस्ट किए, दुनिया में अब तक 93.77 मरीज
X

वॉशिंगटन. दुनिया में कोरोनावायरस से अब तक 93 लाख 77 हजार 609 लोग संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 50 लाख 65 हजार 166 लोग स्वस्थ हुए हैं। 4 लाख 80 हजार 242 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, चीन ने बुधवार को कहा कि महामारी की शुरुआत से अब तक देश में 9 करोड़ लोगों की जांच की जा चुकी है। यह संख्या अमेरिका से तीन गुना ज्यादा है। अमेरिका में अब तक 2.95 करोड़ टेस्ट हुए हैं।

स्लोवाकिया: राष्ट्रपति क्वारैंटाइन हुए

स्लोवाकिया के राष्ट्रपति जुजाना कपुटोवा ने ऑस्ट्रिया के राष्ट्रपति के साथ होने वाली मीटिंग कैंसिल कर दी है। दरअसल, जुजाना के ऑफिस का एक स्टाफ कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति से मिला था। इसके बाद राष्ट्रपति खुद क्वारैंटाइन हो गए हैं। राष्ट्रपति के ऑफिस ने कहा कि जुजाना शुक्रवार तक क्वारैंटाइन रहेंगे। इस दौरान उनका सारा कार्यक्रम रद्द कर दिया गया है। स्लोवाकिया यूरोप का सबसे कम संक्रमित देश है। यहां अब तक 1607 मरीज मिले हैं, जबकि 28 लोगों की मौत हो चुकी है।

ब्राजील: 52 हजार मौतें

लैटिन अमेरिकी और कैरेबियन देशों में 1 लाख से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं, संक्रमण का 20 लाख से ज्यादा मामला सामने आ चुका है। इनमें ब्राजील में सबसे ज्यादा 52 हजार लोगों की जान जा चुकी है, जबकि 1.15 लाख लोग संक्रमित हैं। 24 घंटे में यहां 40 हजार से ज्यादा मरीज मिले हैं।

कोलंबिया: 73 हजार से ज्यादा संक्रमित

कोलंबिया के राष्ट्रपति इवान डूक्यू ने मंगलवार देर रात देश में लागू लॉकडाउन को 15 जुलाई तक बढ़ाने की घोषणा की है। प्रशासन ने एक जून से लॉकडाउन के नियमों में धीरे-धीरे ढील देना शुरू कर दिया है। देश में 25 मार्च से ही लॉकडाउन लागू है। इसे 30 जून को खत्म किए जाने की उम्मीद थी। कोलंबिया ने अपनी सुस्त पड़ी हुई अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए कई फेज में देश को दोबारा खोलना शुरू किया है। यहां अब तक 73,760 मामलों की पुष्टि हुई है और 2524 लोगों की मौत हो चुकी है।

अमेरिका: 2 करोड़ से ज्यादा टेस्टिंग हुई

अमेरिकी टॉप हेल्थ एक्सपर्ट डॉ. एंथनी फौसी ने मंगलवार को देश में संक्रमण की दूसरी लहर की आशंका जताई। देश के कई राज्यों में मामले बढ़ रहे हैं। अमेरिका के अन्य चार हेल्थ एक्सपर्ट ने मंगलवार को कहा कि उन्होंने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को कभी भी टेस्टिंग कम करने की सलाह नहीं दी थी। ओक्लाहोमा में रैली में ट्रम्प ने कहा था कि उन्हें कम टेस्टिंग की सलाह दी गई थी। वहीं, फौसी ने कहा कि सच्चाई यह है कि देश में ज्यादा टेस्टिंग हो रही है। यहां अब तक 2 करोड़ से ज्यादा लोगों की जांच हो चुकी है।

टेक्सास: 5000 से ज्यादा नए मामले

अमेरिका के टेक्सास प्रांत में एक ही दिन में संक्रमण के 5,000 से ज्यादा मामले सामने आए हैं। गवर्नर ग्रेग एबॉट ने मंगलवार को कहा कि टेक्सास में बहुत सारे लोग हैं जो सोचते हैं कि कोरोना का प्रसार वास्तव में एक चुनौती नहीं है। राज्य में कोरोना तेजी से फैल रहा है और उसकी स्थिति गंभीर है। उन्होंने लोगों से घर में रहने की अपील की।

द.कोरिया: 12 हजार से ज्यादा संक्रमित

दक्षिण कोरिया में 24 घंटे में 51 संक्रमित मिले हैं। यहां कुल आंकड़ा 12,535 हो गया है। स्थानीय और विदेशी मामलों में लगातार इजाफा हो रहा है। पांच दिनों बाद संक्रमण का मामला 50 से ज्यादा सामने आया। नए मामलों में 20 विदेशी नागरिकों में सामने आए हैं।

इजरायल: 430 नए मामले

इजरायल में एक दिन में सबसे ज्यादा 430 नए मामले सामने आए हैं। स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि मंगलवार को नए मामले आने से देश में संक्रमितों की संख्या 21,512 हो गई है। देश में अभी 5335 मामले सक्रिय हैं। अब तक 308 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं, 15 हजार 869 लोग इस बीमारी से ठीक हो चुके हैं। मंगलवार को विशेष मंत्रिस्तरीय समिति ने सबसे ज्यादा संक्रमित शहर एलाड और उत्तर-पूर्वी शहर तिबरियास को 'प्रतिबंधित क्षेत्र' घोषित कर दिया है।

Next Story
Share it