Top
undefined

हांगकांग मुद्दे पर चीन का US पर पलटवार, 11 अमेरिकी नेताओं पर लगा दिया बैन

हांगकांग मुद्दे पर चीन का US पर पलटवार, 11 अमेरिकी नेताओं पर लगा दिया बैन
X

बीजिंग। चीन ने अमेरिका के बीच तनाव लगातार बढ़ रहा है। अपने अधिकारियों पर लगाए बैन के बाद चीन ने अमेरिका पर पलटवार करते हुए टेड क्रूज और मार्को रूबियो जैसे उसके कई नेताओं पर बैन लगा दिया है । चीन के इस फैसले के साथ ही ऐसा लग रहा है कि अमेरिका और चीन के बीच हांगकांग अब एक नया मोर्चा बन गया है। इससे पहले पिछले हफ्ते ही अमेरिका ने हांगकांग की चीफ एक्जीक्यूटव केरी लैम समेत 11 अधिकारियों पर प्रतिबंध लगाया था।

अमेरिका ने ये प्रतिबंध हांगकांग की स्वायतत्ता के खिलाफ काम करने के आरोपों के तहत लगाए थए । अमेरिका ने ये कदम तब उठाया जब चीन ने हांगकांग में सख्त नेशनल सिक्योरिटी कानून को लागू किया। अमेरिका का कहना है कि इस कानून से हांगकांग की आजादी छिनती जा रही है। बता दें कि इससे पहले अमेरिका ने ह्यूस्टन स्थिति चीनी कॉन्सुलेंट को खाली करा दिया था।

चीन और अमेरिका के बीच बढ़ते तनाव के बीच 25 जुलाई को अमेरिका के फेडरल और लॉ एनफोर्समेंट एजेंट्स ह्यूस्टन स्थित चीन की कॉन्सुलेट में दाखिल हुए थे। अमेरिका ने इस कॉन्सुलेट को बंद करने के लिए 24 जुलाई की शाम तक का समय दिया था। डेडलाइन खत्म होने के बाद फेडरल एजेंट्स कॉन्सुलेट में चले गए। चीन ने इसके जवाब में कार्रवाई करते जुलाई में ही चीन ने चेंग्दू में अमेरिका का वाणिज्य दूतावास को बंद करा दिया था

Next Story
Share it