Top
undefined

72 घंटे में 11 हजार बार बिजली गिरी, 367 जगहों पर आग लगी, फायर डिपार्टमेंट का हेलिकॉप्टर क्रैश होने के बाद पायलट की मौत

72 घंटे में 11 हजार बार बिजली गिरी, 367 जगहों पर आग लगी, फायर डिपार्टमेंट का हेलिकॉप्टर क्रैश होने के बाद पायलट की मौत
X

वॉशिंगटन। कैलिफोर्निया के जंगलों में आग लग गई। कैलिफोर्निया के गवर्नर गैविन न्यूसम के मुताबिक, बीते 72 घंटे में कैलिफोर्निया के आसपास 11 हजार बार बिजली गिरी। इससे करीब 367 जगहों पर आग लग गई। इनमें से 23 जगहों पर इसका असर ज्यादा रहा। फायर डिपार्टमेंट आग बुझाने की कोशिशों में जुटा है। इमरजेंसी का ऐलान किया गया है। वहीं, आग बुझाने में जुटा एक हेलिकॉप्टर क्रैश हो गया। हादसे में पायलट समेत दो लोगों की मौत हो गई।

उत्तरी कैलिफोर्निया स्थित वैकाविल इलाका आग से सबसे ज्यादा प्रभावित है। यहां के 50 से ज्यादा घर जलकर खाक हो गए हैं। हजारों लोगों को अपना घर छोड़ना पड़ा है। स्टेट हाईवे पर गाड़ियों की आवाजाही भी प्रभावित हुई है। सैन फ्रांसिस्को शहर में धुआं फैलने के बाद लोगों को सुरक्षित जगहों तक पहुंचाने का ऑपरेशन शुरू किया गया है।

कैलिफोर्निया में अक्सर गर्मी के मौसम में आग लगती है

अमेरिका के दूसरे इलाकों की तुलना में कैलिफोर्निया गर्म है। यही वजह है कि यहां पर गर्मी के मौसम में अक्सर जंगलों में आग लग जाती है। यह सिलसिला बारिश का मौसम आने तक जारी रहता है। हालांकि, बीते कुछ सालों में आग लगने की घटनाएं बढ़ी हैं। कैलिफोर्निया में जंगलों के पास रिहायशी इलाके बढ़े हैं। ऐसे में आग लगने पर नुकसान ज्यादा होता है। इसे देखते हुए फायर डिपार्टमेंट कुछ ऐसे इलाकों की पहचान भी की है, जहां आग लगने का खतरा ज्यादा है।

2019 में लगी थी 85 साल की सबसे भीषण आग

अमेरिका के कैलिफोर्निया के जंगलों में 2019 में 85 साल की सबसे भीषण आग लगी थी। इसकी चपेट में आकर 31 से ज्यादा लोगों की मौत हो गई है। सैकड़ों लोग लोग लापता हुए थे। 1933 में लॉस एंजिल्स के ग्रिफिथ पार्क में लगी आग के बाद यह कैलिफोर्निया के जंगल में लगी सबसे बड़ी आग थी। इससे करीब 83 हजार एकड़ के इलाके में आग लगी थी। करीब 3 लाख लोगों को अपना घर छोड़कर दूसरे शहरों में जाना पड़ा था।

Next Story
Share it