Top
undefined

अमेरिका पर कोरोना का कहर, 19 दिनों में 50 हजार मौतें

अमेरिका पर कोरोना का कहर, 19 दिनों में 50 हजार मौतें
X

वाशिंगटन। अमेरिका में टीकाकरण शुरू होने के बावजूद कोरोना का कहर थमने का नाम नहीं ले रहा है। देश में संक्रमित मरीजों की तादाद जहां दो करोड़ से ज्यादा हो गई है वहीं महामारी से जान गंवाने वालों की संख्या साढ़े तीन लाख के आंकडे़ को पार कर गई है। सिर्फ 19 दिनों के अंदर पचास हजार लोगों की मौत हुई है। 14 दिसंबर को अमेरिका में कोरोना से जान गंवाने वाले लोगों की संख्या तीन लाख थी। वहीं ब्रिटेन में प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने लागू लॉकडाउन को और कड़ा करने की चेतावनी दी है। न्यूयॉर्क प्रांत में सबसे ज्यादा 38,273 लोगों की मौत हुई है। दूसरे नंबर पर टेक्सास है, जहां पर 28,338 लोगों की जान गई है।

कैलिफोर्निया में दफनाने की जगह पड़ी कम

कैलिफोर्निया में 26,542 और फ्लोरिडा में 21,890 लोगों की मौत हुई है। महामारी से अमेरिका के जो अन्य प्रांत सबसे अधिक प्रभावित हैं, उनमें न्यूजर्सी, इलिनोइस, पेंसिलवेनिया, मिशिगन, मैसाचुसेट्स और जॉर्जिया शामिल हैं। उधर, अमेरिका में महामारी का आलम यह है कि कैलिफोर्निया में कब्रिस्तान में लोगों को दफनाने की जगह कम पड़ने लगी है। कांटीनेंटल फ्यूनरल होम के मालिक मैग्डा माल्डोनाडो ने कहा, 'मैं पिछले चालीस साल से इस उद्योग में हूं और मैंने अपने जीवन में कभी ऐसी स्थिति नहीं देखी।'

बेहद खराब हुए हालात

शवों की बढ़ती संख्या को देखते हुए मैग्डा ने ना केवल 50 फुट रेफ्रिजरेटर किराए पर लिया है बल्कि अस्पताल से शव लाने में एक से दो दिन की देरी भी कर रहे हैं। कैलिफोर्निया फ्यूनरल डायरेक्टर्स एसोसिएशन के कार्यकारी निदेशक बॉब अर्चमन ने कहा कि दाह संस्कार की पूरी प्रक्रिया बेहद धीमी हो गई है। सामान्य दिनों में जहां एक से दो दिन में दाह संस्कार की प्रक्रिया पूरी हो जाती थी, लेकिन अब इसमें कम से कम एक सप्ताह या उससे अधिक का समय लगता है।

एक नजर इन देशों पर

ब्राजील: 15,827 नए मामले सामने आए हैं और 314 लोगों की मौत हुई है।

रूस: पिछले चौबीस घंटों के दौरान 24150 नए मरीजों का पता चला है।

चीन: आटो पार्ट की पैकेजिंग में कोरोना वायरस पाया गया है।

जापान: राजधानी टोक्यो में 816 नए कोरोना मरीज सामने आए हैं।

जॉनसन ने लॉकडाउन कड़ा करने के संकेत दिए

प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने रविवार को चेतावनी दी कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए वर्तमान में लागू लॉकडाउन को और कड़ा किया जा सकता है। बता दें कि इंग्लैंड में ही कोरोना वायरस का नया स्ट्रेन मिला है, जो 70 फीसद अधिक संक्रामक है। शिक्षकों की यूनियन द्वारा पूरे देश में स्कूल बंद करने की मांग के बीच जॉनसन ने जोर देकर कहा है कि माता-पिता अपने बच्चों को उन क्षेत्रों में स्थित विद्यालयों में जरूर भेजें, जहां पर वायरस का असर कम है। उधर, सऊदी अरब ने सभी तरह की अंतरराष्ट्रीय उड़ानों पर प्रतिबंध हटा लिया है। साथ ही भूमि और बंदरगाह से लगती अपनी सीमाओं को भी खोल दिया है।

Next Story
Share it