Top
undefined

कोरोना संकट में लॉकडाउन हटाने की कोशिश में अमेरिका, कई राज्यों ने एक प्लान सौंपा

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने देश को दोबारा खोलने की ओर कदम बढ़ाने की बात कही है. 35 राज्यों ने अपना प्लान भी तैयार किया है कि इस संकट के बाद किस तरह सबकुछ नॉर्मल किया जाए.

कोरोना संकट में लॉकडाउन हटाने की कोशिश में अमेरिका, कई राज्यों ने एक प्लान सौंपा
X


नई दिल्ली। कोरोना वायरस महामारी का सबसे अधिक प्रकोप अमेरिका में देखने को मिला है. यहां 10 लाख से अधिक लोग इसकी चपेट में हैं, जबकि 60 हजार से अधिक लोग अपनी जान गंवा चुके हैं. इस महासंकट के बीच अब अमेरिका ने धीरे-धीरे देश में यातायात-व्यापार आदि खोलने की ओर कदम बढ़ा दिया है. अमेरिका के 35 राज्यों ने बुधवार को कुछ प्लान साझा किए हैं, जिसमें अब की स्थिति से कैसे निकला जाए और सबकुछ कैसे खोला जाए इसकी चर्चा है.

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने व्हाइट हाउस में कहा कि कोरोना वायरस की वजह से जितनी भी मौतें हुई हैं, उसका हमें दुख है. एक भी जान जाना हमारे लिए झटका है. लेकिन अब हमें आगे भी बढ़ना है.

बता दें कि कोरोना वायरस की वजह से अमेरिका में स्टे एट होम का आदेश लागू है, इसकी वजह से सभी इंडस्ट्री, बिजनेस एक्टिविटी बंद हैं. वहीं, 90 फीसदी से अधिक लोग अपने घरों में हैं. ऐसे में अमेरिका में रोजगार का बड़ा संकट आ गया है, 2 करोड़ से अधिक लोग अपनी नौकरी भी गंवा चुके हैं.

डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया कि हमने एक बड़ी चुनौती को पार कर लिया है और अब नॉर्मल होने की ओर बढ़ रहे हैं. मुझे कई राज्यों ने एक प्लान सौंपा है, जिसमें वह किस तरह अपने स्थानों को खोलने जा रहे हैं उसपर चर्चा होगी. उम्मीद है कि अगला साल अमेरिका के लिए काफी अच्छा होगा.

बता दें कि 16 अप्रैल को डोनाल्ड ट्रंप ने ऐलान किया था कि हम अमेरिका को खोलने पर विचार कर रहे हैं. इसके तहत ओपनिंग द ग्रेट अमेरिका अगैन के नाम से कैंपेन चला था, जिसके बाद अलग-अलग राज्यों से प्रस्ताव मांगा गया. गौरतलब है कि दुनिया में कोरोना वायरस के करीब 31 लाख से अधिक केस हैं, जबकि 2 लाख से अधिक मौतें हो चुकी हैं जिसमें से एक बड़ा हिस्सा अमेरिका का है.

Next Story
Share it