Top
undefined

ऑस्ट्रेलिया - फिर गहराया बुश फायर का खतरा, राजधानी में आपातकाल घोषित

ऑस्ट्रेलियाई मुख्यमंत्री एंड्रयू बर्र ने की, शुक्रवार को ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा

ऑस्ट्रेलिया - फिर गहराया बुश फायर का खतरा, राजधानी में आपातकाल घोषित
X

कैनबरा, ऑस्ट्रेलिया में फिर बुश फायर का खतरा एक बार फिर बढ़ता हुआ दिख रहा है। स्थानीय मीडिया के अनुसार ऑस्ट्रेलियाई राजधानी क्षेत्र के मुख्यमंत्री एंड्रयू बर्र ने शुक्रवार को इस क्षेत्र में आपातकाल की घोषणा की। अपने बयान में उन्होंने कहा कि 2003 की विनाशकारी आग के बाद से राजधानी को बुश फायर के सबसे बड़े खतरे का सामना करना पड़ रहा है। सिडनी मॉर्निंग हेराल्ड के मुताबिक बर्र ने कहा, 'ज्यादा गर्मी, हवा और एक शुष्क जमीन ने कैनबरा के दक्षिण में उपनगरों को खतरे में डाल दिया है... यह आग बहुत अप्रत्याशित हो सकती है। यह बेकाबू हो सकती है।'

अबतक हो चुकी है 30 से अधिक लोगों की मौत

जैसा की आप जानते है, ऑस्ट्रेलिया के कुछ हिस्सों में आग ने कहर बरपाया हुआ है। पिछले कुछ हफ्तों में इसका और भी बुरा हाल देखने को मिल रहा है। क्योंकि देश में आमतौर पर जनवरी और फरवरी में तापमान अपने चरम पर रहता है। पिछले साल सितंबर से अबतक इसकी चपेट में आने से 30 से अधिक लोग कि मौत हो चुकी है और अनुमानित एक अरब जानवर मारे गए हैं। जबकि हजारों घर नष्ट हो गए हैं।

लोगों को सुरक्षित रखने की बड़ी तैयारी

पुलिस और आपातकालीन सेवाओं के मंत्री मिक जेंटलमैन ने कहा कि आपातकालीन सेवाओं और पुलिस बलों ने कैनबरा को सुरक्षित रखने के लिए बहुत बड़े स्तर पर तैयारी की है। उन्होंने बताया कि कैनबरा के घरों को सुरक्षित रखने के लिए कई योजना बनाई गई है। लोग सतर्क रहे और आपातकालीन कर्मियों की सलाह सुने।

तेज हवाओं से मौसम बिगड़ने का अनुमान

ऑस्ट्रेलिया के मौसम विज्ञान ने तापमान में 40 डिग्री सेल्सियस के साथ-साथ तेज हवाओं का अनुमान लगाया है, जो आग को और बिगड़ सकता है। ऑस्ट्रेलियाई राज्यों विक्टोरिया और न्यू साउथ वेल्स में 80 से अधिक बुश फायर का कहर जारी है।

Next Story
Share it