Top
undefined

कोरोना वायरस: विदेश मंत्रालय ने कहा घर वापस आ रहे चीन में फंसे भारतीय, तैयारी शुरू

कोरोना वायरस: विदेश मंत्रालय ने कहा घर वापस आ रहे चीन में फंसे भारतीय, तैयारी शुरू चीन से भारतीय नागरिकों को निकालने की तैयारी विदेश मंत्रालय ने ट्वीट कर दी जानकारी

कोरोना वायरस: विदेश मंत्रालय ने कहा घर वापस आ रहे चीन में फंसे भारतीय, तैयारी शुरू
X

नई दिल्ली. भारत में भी कई शहरों में सामने आया मामला चीन से फैले कोरोना वायरस पर दुनियाभर में अलर्ट जारी है और भारत भी इसकी चपेट में आ रहा है. चीन में फंसे भारतीय नागरिकों को निकालने के लिए भारत सरकार ने कार्रवाई तेज कर दी है. विदेश मंत्रालय ने मंगलवार को एक बयान में कहा कि चीन में मौजूद भारतीयों को जल्द से जल्द भारत लाया जाएगा, इसकी प्रक्रिया भी शुरू हो गई है.

ट्वीट के द्वारा विदेश मंत्रालय ने दी जानकारी

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार की ओर से ट्वीट कर जानकारी दी गई कि चीन के हुबई प्रांत में कोरोना वायरस से जो भी भारतीय नागरिक प्रभावित हैं, उन सभी को निकालने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. बीजिंग में हमारी टीम चीनी सरकार के संपर्क में है और भारतीय नागरिकों का अपडेट ले रही है. हम लगातार इस मसले पर अपडेट्स देते रहेंगे.

एयर इंडिया की ओर से एक बोइंग 747 को स्टैंड बाई पर रखा गया है, अब सरकार के आदेश के बाद भारतीयों को निकालने की प्रक्रिया शुरू की जा सकेगी. बताया जा रहा है कि चीन में करीब 250 भारतीय छात्र फंसे हुए हैं, जिन्हें वापस देश लाया जाएगा. गौरतलब है कि पिछले एक हफ्ते में कोरोना वायरस का कहर दुनियाभर में फैला है. चीन में अभी तक 100 से अधिक लोग इस वायरस की वजह से जान गंवा चुके हैं, जबकि हजारों की संख्या में लोग अस्पताल में हैं.

हॉटलाइन नंबर के जरिये ले सकेंगे चीन में फंसे लोग मदद

भारत सरकार ने कुछ हॉटलाइन बनाई हैं, जिससे चीन में फंसे भारतीय नागरिक मदद ले सकते है. सरकार की ओर से तीन हॉटलाइन नंबर जारी किए गए हैं, अगर किसी भी व्यक्ति का पासपोर्ट चीनी सरकार के पास जमा है तो वह इन नंबरों से पर फोन कर तुरंत मदद ले सकता है.

भारत में भी कोरोना वायरस के कई संदिग्ध केस

सिर्फ चीन ही नहीं बल्कि भारत में भी कई ऐसे संदिग्धों की पहचान हुई है, जो इस कोरोना वायरस से पीड़ित हो सकते हैं. देश में मुंबई, बेंगलुरु और दिल्ली समेत कई शहरों कुछ ऐसे मामले सामने आए है, जिन्हें इस कोरोना वायरस का संदिग्ध माना जा रहा है. देश के सभी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट पर बाहर से आ रहे नागरिकों की जांच की जा रही है और सतर्कता के बाद ही उन्हें एंट्री दी जा रही है

Next Story
Share it