Top
undefined

जकार्ता से उड़ान भरने के बाद विमान लापता

जकार्ता से उड़ान भरने के बाद विमान लापता
X

जकार्ता। इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता से उड़ान भरने के बाद एक यात्री विमान के लापता हो जाने की सूचना है। रिपोर्ट्स के अनुसार, इस विमान में 50 से अधिक लोग सवार थे। संपर्क टूटने के बाद विमान के लापता हो जाने से हादसे की आशंका जताई जा रही है।

इस संबंध में अधिकारियों का कहना है कि श्रीविजया एयर बोइंग 737 से जकार्ता से वेस्ट कलिमनतन प्रांत के रास्ते में संपर्क टूट गया, जिसके बाद विमान लापता हो गया। फ्लाइट ट्रैक करने वाली एक वेबसाइट के मुताबिक, ये विमान एक मिनट से भी कम समय में दस हजार फीट नीचे आया था। वहीं परिवहन मंत्रालय का कहना है कि विमान का पता लगाने के लिए राहत और बचाव दलों को सक्रिय किया गया है।

अनहोनी की आशंका, विवादों में रहा है बोइंग का विमान

फ्लाइट ट्रैक करने वाली वेबसाइट फ्लाइट रेडार 24 के मुताबिक, यह विमान बोइंग 737-500 श्रृंखला का है। विमान ने शनिवार शाम जकार्ता के सोकार्नो-हट्टा हवाई अड्डे से उड़ान भरी थी। उड़ान भरने के चार मिनट बाद ही विमान से संपर्क टूट गया।

संपर्क टूटने के दौरान इस विमान को रेडार पर 10 हजार फीट की ऊंचाई मात्र एक मिनट में खोते हुए देखा गया। ऐसे में अनहोनी की आशंका जताई जा रही है। जकार्ता से उड़ान भरने वाला जो विमान लापता हुआ है, वह बोइंग कंपनी का 737 मैक्स सीरीज का बतााया जा रहा है। इस विमान की सुरक्षा को लेकर पहले भी सवाल उठते रहे हैं।

पहले हो चुके हैं दो बड़े विमान हादसे

इंडोनेशिया में इससे पहले दो बड़े विमान हादसे हो चुके हैं जिनमें 737 मैक्स बोइंग विमान दुर्घटनाग्रस्त हुए थे। हालांकि शनिवार को जकार्ता से उड़ा विमान 737 मैक्स श्रेणी का नहीं है।

अक्तूबर 2018 में इंडोनेशियन लायन एयर की फ्लाइट हादसे का शिकार हुई थी, जिसमें 189 लोग मारे गए थे और विमान का मलबा समुद्र में मिला था।

Next Story
Share it