Top
undefined

ऑस्कर 2020: पहली नॉन-इंग्लिश बेस्ट फिल्म 'पैरासाइट' के सर ऑस्कर का ख़िताब, 'जोकर' के वॉकिन फीनिक्स को मिला बेस्ट एक्टर अवॉर्ड

ऑस्कर के 92वें साल के इतिहास में ऐसा पहली बार हुआ है कि जब एक विदेशी भाषा की फिल्म को बेस्ट फिल्म चुना गया, ‘जूडी’ के लिए रिनी जैलवेगर बेस्ट एक्ट्रेस चुनी गईं, वॉकिन फीनिक्स की ‘जोकर’ 2019 की सबसे चर्चित फिल्म रही, इस फिल्म को सबसे ज्यादा कैटेगरीज में नॉमिनेशन मिले थे

ऑस्कर 2020: पहली नॉन-इंग्लिश बेस्ट फिल्म पैरासाइट के सर ऑस्कर का ख़िताब, जोकर के वॉकिन फीनिक्स को मिला बेस्ट एक्टर अवॉर्ड
X

लॉस एंजेलिस. 92वें एकेडमी अवॉर्ड्स का आयोजन रविवार रात हॉलीवुड के डॉल्बी थिएटर में हुआ। फिल्म समीक्षकों के दावों झुठलाते हुए दक्षिण कोरियन फिल्म 'पैरासाइट' ने बेस्ट पिक्चर का ऑस्कर अवॉर्ड जीतकर इतिहास रच दिया। 'पैरासाइट' ऑस्कर जीतने वाली पहली गैर-अंग्रेजी फिल्म बन गई है। इस फिल्म को कुल चार अवॉर्ड - बेस्ट ओरिजनल स्क्रीनप्ले, बेस्ट फिल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट इंटरनेशनल फीचर कैटिगरी में मिले हैं। बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड 'जोकर' के लिए वॉकिन फीनिक्स को मिला। वहीं, फिल्म 'जूडी' के लिए रिनी जैलवेगर बेस्ट एक्ट्रेस चुनी गईं।

जानिए 'पैरासाइट' की कहानी

फिल्म 'पैरासाइट' की कहानी बहुत ही मार्मिक है और इसमें समाज व्यवस्था पर तंज कसा गया है। कहानी दो दक्षिण कोरियाई परिवारों के साथ आगे बढ़ती है। इन दोनों परिवारों में 4-4 सदस्य हैं, माता-पिता और दो भाई-बहन हैं। ये शहर में रहते हैं और दोनों परिवारों में एक बेहद अमीर जबकि दूसरा गरीब है। दोनों परिवार रोजमर्रा के संघर्ष से मुकाबला करते हैं, लेकिन दोनों की जरूरतें बिल्कुल अलग है। कुल मिलाकर फिल्म स्पष्ट रूप से परिवार, पैसा और प्राथमिकताओं को बड़े मार्मिक तरीके से परदे पर उतारती है।

ऑस्कर 2020 की दिलचस्प बातें

सैम मेंडिस 20 साल बाद ऑस्कर के लिए नॉमिनेट हुए हैं। आखिरी बार 2020 में 'अमेरिकन ब्यूटी' के लिए अवॉर्ड मिला था।

हॉलीवुड के लीजेंड मार्टिन स्कोरसेस सबसे ज्यादा 9 नॉमिनेशन पाने वाले जीवित निर्देशक हैं। मार्टिन को नेटफ्लिक्स स्टूडियो की फिल्म 'द आयरिशमैन'के लिए बेस्ट डायरेक्टर कैटेगरी में नॉमिनेट किया गया है।

बेस्ट एक्ट्रेस और गाने स्टैंड अप के लिए दो कैटेगरी में नॉमिनेट हुईं सिंथिया इरिवो भी जीतकर नया रिकॉर्ड बना सकती हैं। अगर सिंथिया एक भी कैटेगरी में जीतती हैं तो एमी, ग्रैमी, ऑस्कर और टोनी अवॉर्ड जीतने वाली 16वीं सेलेब बन जाएंगी।

'लिटिल वुमन' के लिए नॉमिनेट हुई 25 वर्षीय साओर्स रोनन चार बार बेस्ट एक्ट्रेस नॉमिनेशन पाने वाली दूसरी सबसे युवा एक्ट्रेस बन गई हैं। इसस पहले जेनिफर लॉरेंस को यह उपलब्धि हासिल है।

इस साल भी किसी महिला डायरेक्टर को नॉमिनेशन नहीं मिला है। वहीं, सिंथिया इरिवो नॉमिनेशन पाने वाली एकमात्र अश्वेत एक्ट्रेस हैं।

अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा के प्रोडक्शन में बनी 'अमेरिकन फैक्ट्री' भी ऑस्कर की रेस में है। जीत सकती है बेस्ट डॉक्यूमेंट्री का पुरस्कार।

म्यूजिक कम्पोजर जॉन विलियम्स इतिहास में सबसे ज्यादा ऑस्कर नॉमिनेशन (52) पाने वाले जीवित कलाकार हैं। जॉन से ज्यादा नॉमिनेशन (59) वॉल्ट डिज्नी को हासिल हैं।

फिल्म 'जोकर' नॉमिनेशन में रही सबसे आगे

वॉकिन फीनिक्स की 'जोकर' 2019 की सबसे चर्चित फिल्म रही इस फिल्म को सबसे ज्यादा कैटेगरीज में नॉमिनेशन मिले थे। फिल्म ने बेस्ट एक्टर, डायरेक्टर, पिक्चर समेत 11 बड़े नॉमिनेशन अपने नाम किए थे। डीसी कॉमिक्स के कैरेक्टर पर आधारित इस फिल्म में जोकर का ओरिजिन दिखाया गया। फिल्म में आर्थर फ्लेक का मुख्य किरदार निभाने वाले वॉकिन ने बेस्ट एक्टर कैटेगरी में गोल्डन ग्लोब और सैग अवॉर्ड अपने नाम किए थे। 'जोकर' के बाद नॉमिनेशन के मामले में दूसरे नंबर पर '1917', 'द आयरिशमैन', 'वन्स अपॉन ए टाइम इन हॉलीवुड' हैं। तीनों फिल्मों को 10 नॉमिनेशन मिले । वहीं 'पैरासाइट','लिटिल वुमन', 'मैरिज स्टोरी' और 'जोजो रैबिट' ने 6 नॉमिनेशन पाए ।

Next Story
Share it