Top
undefined

अमेरिका ने चीन के अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाए, चीन की मनमानी पर लगाम

अमेरिका ने चीन के अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाए, चीन की मनमानी पर लगाम
X

वॉशिंगटन अमेरिका ने चीन के कुछ अफसरों पर वीजा प्रतिबंध लगाए हैं। विदेश मंत्री माइक पोम्पियो ने यह जानकारी दी। पोम्पिओ ने कहा- हमने तिब्बत के लिए विशेष अमेरिकी कानून के तहत यह प्रतिबंध लगाए हैं। उन्होंने ट्वीट किया, 'आज मैंने पीपुल्स रिपब्लिक ऑफ चाइना (पीआरसी) के अफसरों के वीजा पर प्रतिबंध का ऐलान किया। ये अफसर दूसरे देशों के लोगों को तिब्बत पहुंचने से रोकने में शामिल थे।"

पोम्पियो ने कहा- चीन अमेरिकी डिप्लोमैट्स, अफसरों, पत्रकारों और टूरिस्ट्स को तिब्बती स्वायत्त क्षेत्र (टीएआर) और वहां के दूसरे इलाकों तक नहीं जाने दे रहा। हमारे देश में चीन के लोगों और अफसरों पर को कहीं भी जाने की छूट है। चीनी अफसर तिब्बत में दूसरे देशों के लोगों के पहुंचने की नीतियां बनाते हैं और इन्हें लागू करते हैं। तिब्बत में वहां पहुंचना अहम है। क्योंकि वहां मानवाधिकारों का हनन होता है।

तिब्बती लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान

पोम्पियो ने कहा- अमेरिका तिब्बत के लोगों के मानवाधिकारों का सम्मान करता है। वहां उनका ही शासन होना चाहिए। वहां की धार्मिक, सांस्कृतिक और भाषा की पहचान बचाई जानी चाहिए। यह तय किया जाएगा कि अमेरिकी लोग तिब्बत और चीन के सभी हिस्सों में जा सकें।

चीन ने भी अमेरिकी नागरिकों पर प्रतिबंध लगाए

चीन ने भी बुधवारा को अमेरिकी नागरिकों पर विजा पाबंदी लगाने का ऐलान किया। चीन के विदेश मंत्री झाओ लिजियान ने कहा कि अमेरिका हमारे अफसरों पर तथाकथित पाबंदी लगाई है। ऐसा करके वह हॉन्कॉन्ग में चीन का राष्ट्रीय सुरक्षा कानून लाने में बाधा बन रहा है। लेकिन, इसमें यह कभी सफल नहीं होगा। इसके जवाब में चीन ने भी अमेरिका लोगों पर कुछ विजा प्रतिबंध लगाए हैं।

Next Story
Share it