Top
undefined

मालिक हो तो ऐसा ... किसान ने अपने यहांकाम करने वाले 10 मजदूरों को हवाईजहाज से भेजा उनके घर

मालिक हो तो ऐसा ... किसान ने अपने  यहांकाम करने वाले 10 मजदूरों को हवाईजहाज से भेजा उनके घर
X

पटना . दिल्ली के एक बड़े किसान ने अपने यहां काम करने वाले 10 मजदूरों के लिए बड़ा दिल दिखाया। दिल्ली के तिग्गीपुर गांव के किसान पप्पन सिंह गहलोत ने लॉकडाउन में काम नहीं होने पर भी अपने खेतों में काम करने वाले 10 मजदूरों को रहने-खाने की सुविधाएं मुहैया कराई। जब इन किसानों ने घर वापसी की इच्छा जताई तो किसान ने उन्हें फ्लाइट में टिकट करा के बिहार उनके घर भेजा।

दरअसल, बिहार के समस्तीपुर जिले के रहने वाले दस मजदूर दिल्ली में एक बड़े पप्पन सिंह और निरंजन सिंह के खेतों में ये मजदूर मशरूम की खेती का काम देखते थे। हालांकि, कोरोना वायरस की वजह से लॉकडाउन में जब काम बंद हो गया, तब पप्पन सिंह और निरंजन सिंह ने ना सिर्फ दो महीने तक सभी मजदूरों के रहने की व्यवस्था की, बल्कि उनके खाने-पीने की भी व्यवस्था की।

इस बीच मजदूरों ने काम नहीं होने पर श्रमिक स्पेशल ट्रेन से अपने घर वापसी की इच्छा जताई। जिसे सुनकर दिल्ली के तिग्गीपुर गांव के बड़े किसान ने भी बड़ा दिल दिखाया। उन्होंने मजदूरों से कहा कि जल्द फ्लाइट शुरू हो रही है उन्हें फ्लाइट से ही पटना भेजेंगे। अपने किए वादे के मुताबिक, अब इन मजदूरों के मालिक पप्पन सिंह गहलोत ने मजदूरों को हवाई टिकट के साथ प्रति मजदूरों को 3000 हजार रुपये खर्च देकर बिहार भेजा।

अब फ्लाइट से पटना पहुंचने के बाद इन युवकों के चेहरे खिले हुए हैं। पटना एयरपोर्ट पर उतरे इन मजदूरों ने कहा कि कुछ दिन अपने घर में रहने के बाद वो वापस दिल्ली के तिग्गीपुर गांव जाकर अपना काम संभालेंगे। पहली बार हवाई यात्रा कर इंडिगो की फ्लाइट से पटना पहुंचे 10 मजदूरों के आंखों में घर वापसी की खुशी तो थी लेकिन उनके काम पर वापस लौटने की हड़बड़ी भी दिख रही थी।

Next Story
Share it
Top