Top
undefined

कक्षा 10वीं के शेष विषयों की नहीं होगी परीक्षा, सीबीएसई ने सुनाया अपना फैसला

सीबीएसई बोर्ड ने कक्षा 10 वीं के छूटे विषयों की परीक्षा नहीं लेने का फैसला किया है.

कक्षा 10वीं के शेष विषयों की नहीं होगी परीक्षा, सीबीएसई ने सुनाया अपना फैसला
X


नई दिल्ली। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने कक्षा 10वीं की लंबित परीक्षाओं को अब नहीं कराने का फैसला किया है. हालांकि, कक्षा 12वीं के बारे में अभी इस तरह का कोई निर्णय नहीं लिया गया है. सीबीएसई बोर्ड ने कहा है कि यह फैसला कोरोना लॉकडाउन की वजह से लिया जा रहा है.

सीबीएसई बोर्ड ने आज यह स्पष्ट कर दिया कि ऐसे वक्त में दसवीं बोर्ड की बची परीक्षाओं को करवाना संभव नहीं है, इस लिए स्टूडेंट्स को इंटरनल के बेस पर पास किया जाएगा. हालांकि, सीबीएसई 12वीं कक्षा के पेपरों पर अभी सस्पेंस बना हुआ है.

मीडिया से बात करते हुए CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने 12वीं कक्षा के पेपर के बारे में चर्चा करते हुए कहा कि इसके संदर्भ में फैसला लॉकडाउन और आगे की स्थिति के हिसाब से किया जायेगा.

CBSE बोर्ड 10वीं कक्षा के छूटे पेपर हुए रद्द

कक्षा 10वीं बोर्ड की छूटी हुई परीक्षा के बारे में CBSE के सचिव अनुराग त्रिपाठी ने कहा कि 10वीं की पूरे देश में जो परीक्षा बची हुई है वे छोटे – छोटे विषय हैं. अब उनकी परीक्षा नहीं हो रही हैं. इसका रिजल्ट इंटरनल असेसमेंट और बाकी पैमानों के आधार पर बनाया जाएगा.

उन्होंने आगे कहा कि नार्थ ईस्ट में हुए दंगों के कारण जिन विषयों की परीक्षाएं नहीं हो पायी थी. वे पेपर जरूर करवाएं जायेंगें. इस इलाके में भी सिर्फ 6 मुख्य विषय के पेपर होंगें.

सीबीएसई 12वीं के पेपर होंगें?

सचिव ने कहा कि कक्षा 12वीं की 12 विषयों की परीक्षा होनी है. इसका फैसला अभी लिया जायेगा. 3 मई के बाद यह तय किया जाएगा कि 12वीं बोर्ड की परीक्षा कब ली जाएगी. अगर लॉकडाउन 3 मई से आगे बढ़ता है तो उस हिसाब से प्लान किया जाएगा.

सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट कब आएगा?

उन्होंने बताया कि जिन पेपरों की परीक्षाएं हो चुकी हैं. उन उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन कहीं -कहीं पर शुरू हो चुका है. फिलहाल रिजल्ट बनाने में कम से कम दो महीने का समय लग सकता है. इससे यह अनुमान लगाया जा सकता है कि सीबीएसई बोर्ड परीक्षाओं का रिजल्ट जून के अंत तक आ सकता है.

Next Story
Share it
Top