Top
undefined

मोदी ने मौजूदा आर्थिक संकट पर कहा- जो पहले ही हार मान लेता है उसके सामने नए अवसर नजर नहीं आते

मोदी ने ग्रोथ लौटने का भरोसा जताया था, लोकल मैन्युफैक्चरिंग पर फोकस किया था

मोदी ने मौजूदा आर्थिक संकट पर कहा- जो पहले ही हार मान लेता है उसके सामने नए अवसर नजर नहीं आते
X

कोलकाता. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेगुरुवार को इंडियन चैम्बर ऑफ कॉमर्स (आईसीसी) के एनुअल प्लेनरी सेशन में कहा कि आईसीसी ने अपने गठन के बाद से आजादी की लड़ाई को देखा है, जिया है। किसी कसौटी से हम कैसे निपट रहे हैं। मुश्किलों से कैसे निपट रहे हैं, ये आने वाले अवसरों को भी तय करता है। हमारे यहां कहा जाता है कि मन के हारे हार, मन के जीते जीत। यानी हमारी इच्छा शक्ति ही हमारा आगे का मार्ग तय करती है। जो पहले ही हार मान लेता है उसके सामने नए अवसर नजर नहीं आते, लेकिन जो जीत के लिए प्रयास करता है उसके सामने नए अवसर भी उतने ही ज्यादा आते हैं। यह कार्यक्रम वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हो रहा है। 10 दिन में ये दूसरा मौका होगा जब मोदी इंडस्ट्री के लोगों से जुड़े हैं। इससे पहले उन्होंने 2 जून को कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के एनुअल सेशन में इकोनॉमी पर बात की थी।

2019-20 में जीडीपी ग्रोथ 4.2%, 11 साल में सबसे कम

उद्योग संगठनों के कार्यक्रमों में मोदी का शामिल होना इसलिए भी अहम है, क्योंकि कोरोना संक्रमण और लॉकडाउन की वजह से देश की इकोनॉमिक ग्रोथ रुक गई है। जनवरी-मार्च में जीडीपी ग्रोथ घटकर 3.1% रह गई। पूरे फाइनेंशियल ईयर (2019-20) में ग्रोथ सिर्फ 4.2% रही, ये 11 साल में सबसे कम है।

मोदी को इकोनॉमिक ग्रोथ लौटने का भरोसा

मोदी ने कन्फेडरेशन ऑफ इंडियन इंडस्ट्री के प्रोग्राम में कहा था कि ग्रोथ जरूर लौटेगी और अनलॉक-1 के साथ इसकी शुरूआत हो गई है। सरकार को किसानों, छोटे-मध्यम उद्योगों और इंडस्ट्री लीडर पर भरोसा है। कोरोना के खिलाफ इकोनॉमी को फिर से मजबूत करने पर फोकस किया जा रहा है।

'दुनिया को भारत से उम्मीदें, इंडस्ट्री को फायदा उठाना चाहिए'

मोदी ने आत्मनिर्भर भारत अभियान पर भी जोर दिया था। उन्होंने कहा था कि देश के मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर में अब मेड इन इंडिया, मेड फॉर वर्ल्ड की जरूरत है। लोकल मैन्युफैक्चरिंग बढ़ानी होगी। दुनिया एक भरोसेमंद पार्टनर की तलाश में है और भारत को लेकर भरोसा बढ़ा है। इंडस्ट्री को इसका फायदा उठाना चाहिए।

Next Story
Share it
Top