Top
undefined

उत्तर भारत में सर्दी कम हुई, एक हफ्ते तक शीतलहर के आसार नहीं

मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी अगले 48 घंटे में बर्फबारी न होने की बात कही है। इधर, राजस्थान के कई शहरों में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ गया।

जयपुर, उत्तर भारत में नवंबर में शुरू हुई तेज सर्दी में दिसंबर के पहले दिन कमी आई। मंगलवार को कई जगह दिन के तापमान में बढ़ोतरी देखी गई। मौसम विभाग ने जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश में भी अगले 48 घंटे में बर्फबारी न होने की बात कही है। इधर, राजस्थान के कई शहरों में तापमान 4 डिग्री तक बढ़ गया। यहां 7 शहरों में अधिकतम तापमान 30 डिग्री से ऊपर पहुंच गया। मौसम विभाग से मंगलवार को मिली जानकारी के मुताबिक, पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने की वजह से सर्दी कम हुई है। हालांकि, अगले 48 घंटे के बाद रात के तापमान में 3 डिग्री तक की कमी आ सकती है।

पहाड़ी इलाकों में राहत

नवंबर में भारी बर्फबारी के बाद दिसंबर की शुरुआत के साथ जम्मू-कश्मीर और हिमाचल प्रदेश के ऊंचाई वाले इलाकों में तापमान में थोड़ा इजाफा हुआ। हिमाचल प्रदेश में अगले एक हफ्ते तक बर्फबारी नहीं होने का अनुमान जताया गया है। राजधानी शिमला में मंगलवार को तापमान 10 डिग्री के आस-पास बना रहा।

दिल्ली में प्रदूषण बरकरार

राजधानी दिल्ली में सर्दी भले ही कम हो, लेकिन प्रदूषण से निजात नहीं मिली है। दिल्ली में मंगलवार को दिन का तापमान 30 डिग्री से नीचे, जबकि रात का पारा 10 डिग्री से नीच बना रहा। दिल्ली में एयर क्वालिटी खराब से बेहद खराब के बीच रही। मौसम विभाग ने फिलहाल यहां मौसम में किसी बड़े बदलाव की बात नहीं कही है।

राजस्थान में भी बढ़ा तापमान

राजस्थान के लगभग सभी शहरों में न्यूनतम तापमान 2 से 3 डिग्री तक बढ़ा है। मंगलवार को सबसे ज्यादा 34.6 डिग्री पारा बाड़मेर में दर्ज हुआ। हिल स्टेशन माउंट आबू सबसे ठंडा रहा। यहां रात का पारा 4.4 डिग्री रहा। राजधानी जयपुर में अधिकतम तापमान 29.5 और न्यूनतम 12.5 डिग्री रहा।

Next Story
Share it