Top
undefined

मध्य प्रदेश में हुआ शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार, 20 कैबिनेट और 8 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ

कांग्रेस से बीजेपी में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया भी शपथ ग्रहण समारोह में मौजूद रहे. सिंधिया खेमे के कुल 10 विधायकों को मंत्रिमंडल में जगह मिली

मध्य प्रदेश में हुआ शिवराज मंत्रिमंडल का विस्तार, 20 कैबिनेट और 8 राज्य मंत्रियों ने ली शपथ
X

भोपाल: मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान के मंत्रिमंडल का दूसरा विस्तार आज हो गया है. राज्य की राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने राजभवन में मंत्रियों को शपथ दिलाई. कुल 28 मंत्रियों ने शपथ ली, जिसमें 20 कैबिनेट मंत्री और 8 राज्य मंत्री शामिल हैं. इनमें गोपाल भार्गव, विजय शाह, यशोधरा राजे सिंधिया समेत कई बड़े नेता शामिल हैं. राजभवन में राष्ट्रगान के साथ ही शपथ ग्रहण की औपचारिक शुरुआत हुई. बीजेपी नेता यशोधरा राजे सिंधिया और भूपेंद्र सिंह ने कैबिनेट मंत्री के रूप में शपथ ली. हरसूद विधानसभा से सात बार विधायक रहे विजय शाह के अलावा रहली विधानसभा सीट से गोपाल भार्गव ने भी शपथ ली. दरअसल, पूर्व केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक छह मंत्रियों समेत 22 विधायकों के कांग्रेस से इस्तीफा देने के बाद 20 मार्च को कमलनाथ को इस्तीफा देना पड़ा था और 15 महीने पुरानी कांग्रेस सरकार गिर गई थी. शिवराज चौहान ने इस साल 23 मार्च को मुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी. कोरोना वायरस महामारी और लॉकडाउन के दौरान करीब एक महीने तक उन्होंने अकेले ही सरकार चलाई थी.

24 सीटों पर होने हैं उपचुनाव

मध्य प्रदेश बीजेपी के सामने बडा संकट यही है कि उसके पास पुराने विधायकों की बड़ी फौज है मगर आने वाले दिनों में 24 सीटों पर उपचुनाव होने हैं. इसलिये पार्टी का फोकस उन जगहों के लोगों को चुनाव के दौरान मजबूत करने का है. इसी कड़ी में सिंधिया के साथ आये मंत्रियों और विधायकों को मंत्री पद से नावाजा गया.

कैबिनेट मंत्रियोें की लिस्ट

गोपाल भार्गव

विजय शाह

जगदीश देवड़ा

विसाहूलाल सिंह

यशोधरा राजे सिंधिया

भूपेंद्र सिंह

एदलसिंह कसाना

बृजेंद्र प्रताप सिंह

विश्वास सारंग

इमरती देवी

प्रभुराम चौधरी

महेंद्र सिंह सिसोदिया

प्रद्युम्न सिंह तोमर

प्रेम सिंह पटेल

ओमप्रकाश सकलेचा

उषा ठाकुर

अरविंद भदौरिया

मोहन यादव

हरदीप सिंह डंग

राज्यवर्धन सिंह प्रेम सिंह दत्तिगांव

राज्यमंत्रियों की लिस्ट

भरत सिंह कुशवाहा

इंदर सिंह परमार

रामखेलावन पटेल

श्री राम किशोर कांवरे

बृजेंद्र सिंह यादव

गिर्राज डंडौतिया

सुरेश धाकड़

ओपीएस भदौरिया

Next Story
Share it
Top