Top
undefined

गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों में झड़प, भारतीय सेना के 3 जवान शहीद

लद्दाख में गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों में झड़प हुई है. इस झड़प में भारतीय सेना के तीन जवान शहीद हो गए हैं.

गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों में झड़प, भारतीय सेना के 3 जवान शहीद
X

नई दिल्ली: भारत-चीन के बीच जारी तनाव के बीच लद्दाख में गलवान घाटी में भारत-चीन सैनिकों के बीच सोमवार रात हिंसक झड़प हो गई. इस झड़प में भारतीय सेना के एक अफसर समेत दो जवान शहीद हो गए हैं. 1975 के बाद बाद पहली बार LAC पर गोली चली है. झड़प में चीन के सैनिक भी मारे गए हैं. LAC झड़प के बाद चीन की ओर से बयान जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि भारत से बातचीत के जरिये विवाद को सुलझाएंगे.

कोई गोली नहीं चली

सेना से मिली जानकारी के मुताबिक, LAC पर कोई गोली नहीं चली. सिर्फ हिंसक झड़प हुई है. और इस झड़प में भारतीय सेना के एक कमांडिंग ऑफिसर समेत दो जवान शहीद हो गए हैं. चीन के सैनिकों को हटाने के दौरान हिंसक झड़प हुई. भारतीय सेना की ओर से आधिकारिक बयान जारी किया गया है. इसके मुताबिक, "गलवान घाटी में सोमवार की रात को डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया के दौरान भारत और चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प हुई. इस दौरान भारतीय सेना के एक अफसर और दो जवान शहीद हो गए हैं. दोनों देशों के वरिष्ठ सैन्य अधिकारी इस वक्त इस मामले को शांत करने के लिए बड़ी बैठक कर रहे हैं." गलवान घाटी में पिछले एक माह से डि-एस्केलेशन की प्रक्रिया चल रही है. इसी प्रक्रिया के दौरान चीनी सैनिकों के साथ हिंसक झड़प हो गई. सूत्रों के मुताबिक, चीनी सैनिक पीछे हटने को तैयार नहीं थे. गलवान वैली में 6 जून की मीटिंग के बाद सैनिकों को पीछे हटने की प्रक्रिया चल रही थी. 6 जून को कोर कमांडरों की बैठक हुई थी. इसमें तय हुआ था कि सैनिक पीछे हटेंगे.

रक्षा मंत्री की तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक

LAC पर भारत-चीन के सैनिकों के बीच हिंसक झड़प के बाद रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह की तीनों सेना प्रमुखों के साथ बैठक जारी है. बैठक में सीडीएस बिपिन रावत भी शामिल हैं. विदेश मंत्री एस. जयशंकर भी मीटिंग में मौजूद हैं.

LAC झड़प के बाद चीन की ओर से बयान जारी किया गया है. इसमें कहा गया है कि भारत से बातचीत के जरिये विवाद को सुलझाएंगे. सीमा पर शांति के लिए बातचीत करेंगे. भारतीय सेना के सूत्रों के मुताबिक, भारतीय मेजर जनरल और चीनी मेजर जनरल के बीच गलवान घाटी, लद्दाख और अन्य क्षेत्रों में मंगलवार रात को हुई झड़प के बाद उपजे तनाव कम करने के लिए बातचीत जारी है.

Next Story
Share it
Top