Top
undefined

देशभर में 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की तैयारियां तेज, जानें- कैसे मिलेगा प्रवेश

केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से धार्मिक स्थलों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। \

देशभर में 8 जून से धार्मिक स्थल खोलने की तैयारियां तेज, जानें- कैसे मिलेगा प्रवेश
X

नई दिल्ली, सोमवार मस्जिदों, गुरुद्वारों, चर्च और मंदिरों में शुक्रवार को तैयारियां काफी तेजी से चल रहीं हैं। इसे लेकर गृहमंत्रालय ने गाइडलाइन भी जारी किया है। गुरुवार को केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय की ओर से धार्मिक स्थलों को लेकर गाइडलाइन जारी की गई है। इसके तहत धार्मिकस्थलों को तो तमाम नियमों का पालन करना ही होगा साथ ही यहां आने वाले श्रद्धालुओं को भी सख्त अनुशासित नियम के अनुसार ही पूजा अर्चना की अनुमति दी गई है।

मूर्तियों को छूने पर पाबंदी

मंदिर के घंटियों से लेकर मूर्तियों तक को छूने पर रोक लगाई गई है। समूह में नृत्य-भजन पर पूरी तरह पाबंदी है लेकिन रिकॉर्ड किए गए धुनों व आरतियों को बजाने की अनुमति है। इसके अलावा श्रद्धालुओं को अपने जूते-चप्पल अपने ही वाहनों के पास उतारने होंगे।

गाइडलाइन के अनुसार-

- केवल उन्हें ही प्रवेश मिलेगा जिनमें कोविड-19 के लक्षण नहीं होंगे

- धार्मिक स्थलों के परिसर में प्रवेश से पहले हाथ और पैर साबुन से धोना जरूरी होगा

- प्रवेश द्वार पर ही तापमान चेक किया जाएगा

- घंटी बजाने, मूर्ति छूने की होगी मनाही

- मास्क बिना होगा प्रवेश वर्जित

- गर्भवती महिलाएं, 65 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग को मनाही

- परिसर में थूकने पर पूरी पाबंदी

कालकाजी मंदिर में सैनिटाइजिंग टनल

देश भर के मंदिरों में घंटियों-घड़ियाल की आवाज आगामी सोमवार से सुनाई देने लगेंगी इसके लिए भगवान की मूर्तियों की साज-सज्जा और श्रृंगार समेत तमाम साफ-सफाई के काम शुरू हो गए हैं। दिल्ली के प्रसिद्ध कालकाजी मंदिर के पुजारी ने बताया,'हम सभी गाइडलाइन का पालन करेंगे। प्रत्येक एंट्री प्वाइंट पर हम सैनिटाइजिंग टनल बना रहे हैं। श्रद्धालुओं को मास्क पहनना होगा और भगवान के लिए फूल या किसी तरह का चढ़ावा लाने से रोका जाएगा। इस क्रम में मुरादाबाद के चामुंडा मंदिर में भी सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। लखनऊ स्थित मस्जिद के प्रबंधन ने जानकारी दी कि वहां कोविड-19 संक्रमण को रोकने के लिए तमाम एहतियात वाले कदम उठाए गए हैं। मस्जिद कमिटी के सऊद राइस ने बताया, 'मस्जिद में हम शारीरिक दूरी सुनिश्चित कराने के साथ ही श्रद्धालुओं का मास्क पहनना अनिवार्य करेंगे।' लॉकडाउन के पांचवे चरण की शुरुआत के साथ ही गृहमंत्रालय की ओर से तमाम गतिविधियों के खोलने के आदेश जारी कर दिए गए। इस क्रम में देश भर के तमाम धार्मिक स्थलों को सोमवार, 8 जून से खोल दिया जाएगा।

Next Story
Share it
Top