Top
undefined

18 अप्रैल तक भारत में आ सकती है 5 मिनट में कोरोनो की जांच करने वाली किट

दुनिया भर में कोहराम मचाने वाले कोरोना वायरस की जांच सिर्फ 5 मिनट में करने वाली किट अब भारत आने वाली है।

18 अप्रैल तक भारत में आ सकती है 5 मिनट में कोरोनो की जांच करने वाली किट
X

मुंबई. कोरोना वायरस संकट के हालात में एक अच्छी खबर आई है. कोरोना की जांच के लिए अमेरिकी कंपनी एबॉट की ओर से बनाई गई रैपिड किट (सिर्फ 5 मिनट में कोरोना की जांच करती है) अब भारत आने वाली है। ये किट अप्रैल के तीसरे हफ्ते यानी 18 अप्रैल तक भारत में आ सकती है। आपको बता दें कि एबॉट की जांच किट सिर्फ पांच मिनट में कोरोना पॉजिटिव बता देती है और निगेटिव की रिपोर्ट 13 मिनट में आती है। इस किट की खास बात यह है कि यह किट इतनी हल्की और छोटी है कि इसे एक स्थान से दूसरे स्थान तक ले जाना बेहद आसान है। इसे उन अस्पतालों के बाहर लगाया जा सकता है कि जहां संक्रमण के काफी ज्यादा मामले सामने आ रहे हैं।

क्या है कंपनी की योजना

एबोट कंपनी की एक महीने में 50 लाख टेस्ट किट के उत्पादन करने की योजना है। आपको बता दें कि अमेरिकी रेग्युलेटर USFDA भी इस टेस्ट किट की स्वीकृति दे चुका है।

कब तक बनेगी वैक्सीन

कोरोना वायरस के इलाज को लेकर वैक्सीन कब तक आएगी इसकी कोई स्पष्ट सीमा नहीं है। कई देश कोरोना वायरस से निपटने के लिए दवा बनाने की कोशिश में जुटे हैं लेकिन कामयाबी नहीं मिल पाई है। इसके पहले फैले सार्स वायरस को लेकर भी अब तक कोई सटीक वैक्सीन नहीं बनाई जा सकी है। ऐसे में कोरोना की दवा जल्द बन जाएगी इस पर संशय की स्थिति है।

Next Story
Share it
Top