Top
undefined

8 दिन में पहली बार ऐसा हुआ जब संक्रमितों की संख्या कम हुई, एक दिन में 488 नए मामले सामने आए

दिल्ली में शुक्रवार से बड़े पैमाने पर टेस्टिंग शुरू होगी, एक लाख टेस्ट किट आर्डर की गईं

8 दिन में पहली बार ऐसा हुआ जब संक्रमितों की संख्या कम हुई, एक दिन में 488 नए मामले सामने आए
X

नई दिल्ली. कोरोनावायरस का संक्रमण दूसरी और तीसरी स्टेज के बीच पहुंच गया है। सोमवार को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने यह बात कही। हालांकि, बीते 8 दिन में कल पहली बार ऐसा हुआ जब नए मामलों में कमी दर्ज की गई। 28 मार्च को संक्रमितों की संख्या में 141 की बढ़ोतरी हुई थी। अगले दिन इसमें कमी आई और 115 नए मामले सामने आए थे। इसके बाद हर दिन संक्रमितों की संख्या बढ़ती गई। अब तक 4 हजार 806 मामले सामने आ चुके हैं। बीमारी 27 राज्य और 5 केंद्र शासित प्रदेशों में फैल चुकी है। 135 लोगों की मौत हो चुकी है, जबकि 361 बीमारी से उबर चुके हैं। वहीं, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, मंगलवार सुबह 9 बजे तक देश में कोरोना संक्रमण के कुल 4 हजार 421 मामले सामने आए हैं। इनमें से 3 हजार 981 मरीजों का इलाज चल रहा है। 325 ठीक हुए हैं, जबकि 114 की मौत हो चुकी है।

मध्यप्रदेश; कुल संक्रमित- 256: राज्य में सबसे ज्यादा 151 संक्रमित इंदौर में हैं। इसके बाद भोपाल में 61 रिपोर्ट पॉजिटिव आई हैं। जिन इलाकों से संक्रमित मिले, उन्हें सील कर दिया गया है। इंदौर में ऐसे 35 और भोपाल में 40 इलाकों को सील कर कंटोनमेंट एरिया घोषित किया गया है। इंदौर-भोपाल के अलावा मुरैना में 12, जबलपुर में 8, उज्जैन में 8, खरगोन में 4, बड़वानी में 3, ग्वालियर, शिवपुरी और छिंदवाड़ा में 2-2, बैतूल, विदिशा में 1-1 मामला आया है।

महाराष्ट्र; कुल संक्रमित- 868: मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के मुंबई स्थित आवास 'मातोश्री' के कुछ सिक्योरिटी गार्ड को आइसोलेशन में रखा गया है। पुलिस का कहना है कि ये लोग एक चाय की दुकान पर गए थे। इस दुकानदार के कोरोना संक्रमित होने की आशंका है। उसके घर में रहने वाले 4 अन्य लोगों को भी क्वारैंटाइन किया गया है। उधर, शहर के कलीना इलाके में सोमवार को एक अज्ञात बाइक सवार मणिपुर की रहने वाली लड़की पर थूक कर भाग गया। लड़की की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है। सीसीटीवी फुटेज की मदद से पुलिस आरोपी की तलाश में जुटी है।

राजस्थान; कुल संक्रमित- 325: राज्य में मंगलवार को संक्रमण के 24 नए मामले सामने आए। इनमें से बांसवाड़ा में 4, जोधपुर में 9, जैसलमेर में 7, जयपुर में 3 और चूरू में 1 मरीज मिला। जैसलमेर के 7 संक्रमित बीकानेर के एक मरीज के संपर्क में आए थे। जोधपुर में संक्रमित मिले 9 लोग सोमवार को मिले मरीज के परिवार के लोग हैं।

उत्तरप्रदेश; कुल संक्रमित- 308: राज्य में सबसे ज्यादा 61 संक्रमित गौतम बुद्ध नगर में हैं। इसके बाद आगरा में 49 और मेरठ में 25 मरीज हैं। मेरठ में बीते 24 घंटे में संक्रमण का कोई नया मामला सामने नहीं आया है। राज्य में कुल संक्रमितों में 164 लोग तब्लीगी जमात से जुड़े हुए हैं। राज्य में अब तक 37 जिलों में 3 हजार 151 लोग संक्रमण के संदिग्ध हैं। उधर, नोएडा में विदेश से आए 131 लोग अभी भी लापता हैं, जिनकी तलाश की जा रही है।

गुजरात; कुल संक्रमित- 146: सूरत की डॉ. संजीवनी का आरोप है कि उनके पड़ोसी उन्हें अपशब्द कह रहे हैं और धमकी दे रहे हैं। उनका कहना है कि मुझे निश्चित ही संक्रमण होगा, इसलिए मुझे अस्पताल से यहां नहीं आना चाहिए। उन्होंने कहा कि मौजूदा संकट में अस्पताल पर बहुत दबाव है। यहां जामनगर जिले में 14 महीने के बच्चे में संक्रमण की पुष्टि हुई। इस बच्चे की कोई ट्रैवल हिस्ट्री नहीं मिली है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी बच्चे में संक्रमण की वजह का पता लगा रहे हैं। बच्चे को वेंटिलेटर पर रखा गया है। राज्य में सोमवार को संक्रमण के 16 नए मामले सामने आए।

दिल्ली; कुल संक्रमित- 525: दिल्ली के नरेला में क्वारैंटाइन किए गए तब्लीगी जमात के लोगों में से 2 लोगों पर सफाईकर्मियों की शिकायत पर एफआईआर दर्ज की गई है। सफाईकर्मियों का आरोप है कि जब वे सैनिटाइजेशन करने पहुंचे तो जमात के 2 लोग रूम के सामने ही पॉटी कर रहे थे। दिल्ली सरकार ने कहा कि राजधानी में अब तक 525 संक्रमित मिल चुके हैं, जिनमें से 329 तब्लीगी जमात से संबंधित हैं। यहां अब तक 7 लोगों की मौत हो चुकी है। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा है कि एक लाख टेस्टिंग किट के ऑर्डर दिए गए हैं। शुक्रवार के बाद बड़े स्तर पर टेस्टिंग कर सकते हैं।

Next Story
Share it
Top