Top
undefined

बीजेपी की शिकस्त, कांग्रेस-जेएमएम ने 46 सीटों पर बनाया दबदबा

बीजेपी की शिकस्त, कांग्रेस-जेएमएम ने 46 सीटों पर बनाया दबदबा
X

रांची . झारखंड विधानसभा चुनाव परिणाम से साफ़ है बीजेपी के हाथ से एक और राज्य छिन रहा है. झारखंड में कांग्रेस-जेएमएम-आरजेडी गठबंधन सरकार बनाने जा रहा है. गठबंधन की तरफ से तय फॉर्मूले के मुताबिक, जेएमएम नेता हेमंत सोरेन मुख्यमंत्री बनेंगे.

इस चुनाव में मुख्यमंत्री रघुवर दास को भी हार का सामना करना पड़ सकता है. जमशेदपुर पूर्व से उम्मीदवार रघुवर दास को बीजेपी के बागी नेता सरयू राय कड़ी चुनौती पेश कर रहे हैं. वहीं हेमंत सोरेन दुमका और बरहेट दोनों सीट से आगे चल रहे हैं.

अब तक 17 सीटों पर परिणाम आए हैं और 64 सीटों पर वोटों की गिनती जारी है. सूबे में 81 सीटें हैं और सरकार बनाने के लिए 41 सीट की जरूरत होती है. शाम के छह बजकर 30 मिनट तक के आंकड़ों के मुताबिक, बीजेपी 19 सीट पर आगे है और 6 पर जीत दर्ज कर चुकी है. इस चुनाव में बीजेपी को 12 सीट का नुकसान होता दिख रहा है. आजसू एक सीट पर जीत चुकी है और दो सीट पर आगे है.

जेएमएम 23 सीट पर आगे हैं और 7 सीट पर जीत चुकी है. कांग्रेस 12 सीटे पर आगे है और तीन सीट पर जीत दर्ज कर चुकी है. आरजेडी एक सीट पर आगे है. जेएमएम-कांग्रेस-आरजेडी गठबंधन कर चुनाव लड़ी है. एनसीपी एक, जेवीएम तीन, सीपीआईएमएल एक और निर्दलीय दो सीट पर आगे हैं.

झारखंड मुक्ति मोर्चा के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन ने आज कहा कि राज्य की जनता ने विधानसभा चुनाव में स्पष्ट जनादेश दिया है जो मील का पत्थर साबित होगा. झारखंड में अपने नेतृत्व में महागठबंधन के स्पष्ट बहुमत सुनिश्चित करने के बाद आज शाम उन्होंने एक संवाददाता सम्मेलन में यह बात कही.

हेमंत ने कहा, ''आज हमारे लिए जनता की सेवा के लिए संकल्प का दिन है.'' उन्होंने कहा, ''आज राज्य में जो परिणाम आए हैं, वे हम सभी के लिए उत्साहजनक हैं. जनता का जनादेश स्पष्ट है.'' हेमंत ने कहा, ''आज राज्य में आया जनादेश झारखंड के इतिहास में नया अध्याय साबित होगा. यह यहां मील का पत्थर साबित होगा.''

उन्होंने कहा, ''हम यह पूरा प्रयास करेंगे कि लोगों की उम्मीदें टूटें नहीं.'' जेएमएम नेता ने कहा कि महागठबंधन पूरे राज्य के सभी वर्गों, संप्रदायों और क्षेत्रों की आकांक्षाओं का ध्यान रखेगा. हेमंत ने अपने पिता शिबू सोरेन, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी और लालू यादव का धन्यवाद व्यक्त किया और कहा कि आज के परिणाम सभी के परिश्रम का परिणाम हैं.

Next Story
Share it
Top