Top
undefined

मनमोहन सिंह ने जारी किया 'विजन टू डिलेवरी' रोडमैप, कमलनाथ बोले- 365 दिन में 365 वादे पूरे किए

विजन में सरकार ने कहा- प्रदेश के युवाओं को 5 साल में 10 लाख जॉब दिए जाएंगे. 'किसी भी समय' तर्ज पर स्मार्ट फोन के जरिए नागरिकों को सेवाओं का लाभ मिलेगा. गैस पीड़ितों के लिए जीवन खपा देने वाले अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत इंदिरा गांधी समाजसेवा पुरस्कार

भोपाल. मध्यप्रदेश में कांग्रेस सरकार को मंगलवार को एक साल पूरा पूरा हो गया। इस मौके पर भोपाल के मिंटो हॉल में आयोजित कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ. मनमोहन सिंह और मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 'विजन टू डिलेवरी रोड मैप 2020-2025' प्रस्तुत किया। कार्यक्रम में सरकार के एक साल के विकास कार्यों को लेकर एक फिल्म का प्रदर्शन भी किया गया। विजन डॉक्यूमेंट के आधार पर भी एक फिल्म दिखाई गई, जिसमें अगले चार साल में सरकार का विजन के बारे में बताया गया। मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार के कार्यकाल का 1 साल होने पर कहा कि यह सफलतम वर्ष रहा हमने अपने वचन पत्र का हर वादा पूरा किया है. सीएम बोले कि इस सरकार की कथनी और करनी में कोई अंतर नहीं है.

सरकार के एक साल का राजधानी भोपाल में कांग्रेसियों ने जमकर जश्न मनाया. मुख्य समारोह में पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह शामिल हुए. इस अवसर पर सीएम कमलनाथ ने विजन टू डिलेवरी 2020-25 डॉक्यूमेंट जारी किया. साथ ही उन्होंने कहा कि हमने 365 दिन में 365 वादे पूरे किए हैं. गैस पीड़ितों के लिए संघर्ष करने वाले अब्दुल जब्बार को मरणोपरांत इंदिरा गांधी समाज सेवा पुरस्कार से सम्मानित किया गया। स्वर्गीय जब्बार की पत्नी ने यह पुरस्कार ग्रहण किया। पुरस्कार स्वरूप 10 लाख रुपये का चेक ,प्रशस्ति पत्र और शाल प्रदान किया गया।

आज से ही शुरू होगा कर्जमाफी का दूसरा चरण : सीएम

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने सरकार के कार्यकाल का 1 साल होने पर कहा कि यह सफलतम वर्ष रहा हमने अपने वचन पत्र का हर वादा पूरा किया है. आज से किसान कर्ज माफी के दूसरे चरण की शुरुआत भी हम करने जा रहे हैं, वही रोड टू डिलीवर विजन डॉक्यूमेंट 2020-25 को लेकर उन्होंने कहा कि 2025 तक हम आर्थिक और सामाजिक रूप से मध्य प्रदेश को समृद्ध बनाना चाहते हैं. किसानों, महिलाओं और बच्चों पर खास फोकस कर उनके लिए सुरक्षित वातावरण तैयार करने के साथ स्वास्थ्य, शिक्षा, रोजगार के संसाधनों को विकसित किया जाएगा.

मुख्यमंत्री कमलनाथ ने कहा- हमारी विजन की सरकार है, टेलीविजन की नहीं। हमने पहले ही कहा था कि घोषणा नहीं करेंगे। हमें अपने लोगों का सटिर्फिकेट चाहिए। एक साल पहले खाली खजाना मिला था। हमने 365 दिन में पूरे वायदे किए हैं। हमने एक साल की कार्य योजना बनाई है। हम माफिया मुक्त प्रदेश बनाएंगे, जिससे विकास के हर बिंदु को छुआ जा सके। ये प्रदेश के हर व्यक्ति, किसान और महिला का सपना भी है।

विषम परिस्थितियों में भी सरकार ने पूरे किया वादे : मनमोहन सिंह

एमपी में कांग्रेस सरकार के 1 साल का कार्यकाल पूरा होने पर आयोजित समारोह में शामिल होने पहुंचे पूर्व पीएम डॉ मनमोहन सिंह ने कहा कि कमलनाथ को विषम परिस्थितियों में प्रदेश मिला था लेकिन फिर भी उन्होंने अपना हर वचन पूरा किया. जय जवान ऋण माफी योजना, नया सवेरा योजना प्रदेश की जन हितेषी योजनाएं साबित हुई. उन्होंने एमपी सरकार के मैग्नीफिसेंट एमपी की भी सराहना करते हुए कहा कि इससे प्रदेश में रोजगार के अवसर खुलेंगे. साथ ही उन्होंने 2020-25 को वेल प्लांड और फोकस्ड विजन डॉक्युमेंट बताया. उन्होंने कहा कि सरकार जिस तरीके से काम कर रही है उससे प्रदेश में जल्द ही नए निवेश आएंगे और बेरोजगारों को रोजगार मिल सकेगा.

पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह ने मध्यप्रदेश सरकार द्वारा तैयार किए गए 'विजन टू डिलेवरी रोडमैप' को प्रदेश की जनता की आकांक्षाओं और प्राथमिकताओं का दस्तावेज बताते हुए कहा कि इससे प्रदेश में निवेश, रोजगार, स्वास्थ्य एवं पर्यटन के क्षेत्र में बढावा मिलेगा। उन्होंने कहा कि प्रदेश की त्वरित आर्थिक समृद्धि और विकास के लक्ष्यों को पूरा करने में विचारों की स्पष्टता और प्रतिबद्धता के लिए मुख्यमंत्री

कमलनाथ की प्रशंसा की। पूर्व प्रधानमंत्री ने लोगों के आर्थिक विकास और समृद्धि लाने के लिए एक साल के कम समय में उठाए गए कदमों के लिए भी उन्हें बधाई दी।

पांच साल में 10 लाख नए रोजगार देंगे

'विजन टू डिलेवरी रोड मैप 2020-2025' में अगले पांच साल में 10 लाख नए रोजगार के अवसर पैदा करने की बात कही गई है। 3.50 लाख जॉब मैन्युफैक्चरिंग तो 1.50 लाख सर्विस सेक्टर से रोजगार सृजित किए जाएंगे। इसके अलावा पांच लाख नौकरियां पर्यटन क्षेत्र से दी जाएंगी। इन लक्ष्यों को हासिल करने के लिए मुख्यमंत्री कमलनाथ खुद इस रोडमैप की मॉनिटरिंग करेंगे।

बीजेपी बोली - जनता से वादाखिलाफी का साल

कांग्रेसी नेता और सरकार के मंत्री इस 1 साल को बेमिसाल बता रहे हैं. वहीं बीजेपी का आरोप है कि यह वादा खिलाफी का साल रहा ना तो युवाओं को रोजगार मिला, ना ही किसानों का ऋण माफ हुआ. प्रदेश में अतिवृष्टि के बाद अब यूरिया की किल्लत से किसान परेशान हैं और सरकार जश्न मना रही है. प्रदेश में महिला अपराधों में लगातार वृद्धि हो रही है कानून व्यवस्था लड़खड़ाई हुई है सरकार को इन तमाम मुद्दों पर जवाब देना चाहिए.

Next Story
Share it
Top