Top
undefined

दिल्ली में फिर बदल सकते है मौसम के तेवर, बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले

मौसम के पूर्वानुमान के मुताबिक, 24 मार्च की शाम तक धीरे-धीरे बारिश की गतिविधियां पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बढ़नी शुरू हो जाएंगी. इतना ही नहीं, बल्कि 24 मार्च की देर रात तक गरज के साथ ओलावृष्टि की भी उम्मीद है.

दिल्ली में फिर बदल सकते है मौसम के तेवर, बारिश के साथ गिर सकते हैं ओले
X

नई दिल्ली /दिल्ली में मौसम का मिजाज फिर बिगड़ सकता है. इस हफ्ते बारिश और ओले गिरने की संभावना जताई जा रही है. गुरुवार को भी मौसम खराब हो सकता है. इसके पीछे पश्चिमी विक्षोभ को मूल वजह बताई जा रही है. चार दिन पहले भी दिल्ली और आसपास के इलाकों में बारिश और ओलावृष्टि हुई थी. इससे तापमान में अच्छी-खासी गिरावट दर्ज की गई.

बता दें, राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में बुधवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक 129 के अंक पर रहा, जिसे 'मध्यम श्रेणी' में रखा जाता है. केंद्र की ओर से संचालित सिस्टम ऑफ एयर क्वालिटी एंड वेदर फोरकास्टिंग एंड रिसर्च (सफर) के मुताबिक, शुक्रवार तक इसमें सुधार होने की संभावना है. सफर के अनुसार, गुरुवार को इसमें थोड़ी-बहुत गिरावट होने की संभावना जताई गई है, लेकिन यह 'मध्यम श्रेणी' में ही रहेगा. सफर ने कहा, "शुक्रवार को वायु गुणवत्ता सूचकांक में थोड़ा सुधार होने की संभावना जताई जा रही है." बुधवार को न्यूनतम तापमान 16.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था.

हालांकि, 20 और 21 मार्च को पंजाब और हरियाणा के उत्तरी जिलों में हल्की बारिश हो सकती है. इसके बाद मौसम एक बार फिर से शुष्क हो जाएगा. इस बीच, उत्तर भारत के पहाड़ी राज्यों में एक ही समय में हल्की बारिश देखी जा सकती है. इसके लिए पश्चिमी विक्षोभ को असली कारण बताया जा रहा है. दिल्ली में कुछ दिन पहले भी बारिश और ओलावृष्टि देखी गई थी जिससे हल्की ठंड बढ़ गई थी. हालांकि अब धूप में तेजी देखी जा रही है.

मौसम का पूर्वानुमान जाहिर करने वाली निजी एजेंसी स्काइमेट वेदर के मुताबिक, 24 मार्च की शाम तक धीरे-धीरे बारिश की गतिविधियां पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, दिल्ली और पश्चिम उत्तर प्रदेश में बढ़नी शुरू हो जाएंगी. इतना ही नहीं, बल्कि 24 मार्च की देर रात तक गरज के साथ ओलावृष्टि की भी उम्मीद है. मौसम की ऐसी गतिविधि 25 मार्च तक जारी रह सकती है. दिल्ली आसपास के इलाकों के साथ राजस्थान के पूर्वी और मध्य भाग में भी बारिश की संभावना है

Next Story
Share it
Top