Top
undefined

मेयोनीज सिर्फ खाएं नहीं बालों पर लगाएं

बाल इतने उलझे और खराब दिखते हैं कि बालों को बांधने और हूडी में छिपाने के अलावा कोई रास्ता नहीं रहता। ज्यादातर मौकों पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके बाल दोमुंहे यानी स्प्लिट एंड्स वाले हो जाते हैं।

मेयोनीज सिर्फ खाएं नहीं बालों पर लगाएं
X

बालों के साथ सबसे बड़ी समस्या ये होती है कि वे हमेशा एक जैसे नहीं रहते। कभी तो हमारे बाल इतने खूबसूरत लगते हैं मानों पूरा दिन बस खुद को आइने में निहारते रहने का मन करता है। लेकिन किसी दिन ऐसा होता है कि आप चाहे जो कर लें बालों का कितना ही ख्याल क्यों न रख लें, बाल इतने उलझे और खराब दिखते हैं कि बालों को बांधने और हूडी में छिपाने के अलावा कोई रास्ता नहीं रहता। ज्यादातर मौकों पर ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके बाल दोमुंहे यानी स्प्लिट एंड्स वाले हो जाते हैं। अगर दोमुंहे बालों की समस्या को इग्नोर किया जाए तो बाल तक कटवाने की नौबत आ जाती है। ऐसे में हम आपको बता रहे हैं कुछ घरेलू नुस्खे जिनका इस्तेमाल कर आप भी पा सकती हैं स्प्लिट एंड यानी दोमुंहे बालों से छुटकारा...

बालों के फायदेमंद है मेयोनीज

मेयोनीज, नमी से भरपूर होता है और यह स्किन के साथ-साथ बालों के लिए भी काफी फायदेमंद माना जाता है। स्प्लिट एंड की समस्या दूर करने के लिए मेयोनीज का मास्क बेस्ट रहेगा। यह बालों को नरिशमेंट यानी पोषण देने के साथ ही मजबूती भी देता है। फ्रिजी और ड्राई हेयर से छुटकारा पाने के लिए उपयोग में आने वाल बेस्ट मास्क में से एक है मेयोनीज मास्क।

मेयोनीज और ऐलोवेरा जेल का मास्क

स्प्लिट एंड से छुटकारा पाने के लिए मेयोनीज का हेयर मास्क बनाना है तो उसके लिए 3 चम्मच मेयोनीज में 1 चम्मच ऐलोवेरा जेल मिलाएं। अच्छे से मिक्स करे बालों पर लगाएं और इस मिश्रण को करीब 1 घंटे तक बालों पर लगा रहने दें। उसके बाद माइल्ड शैंपू से बाल धो लें। हफ्ते में 2 बार ये नुस्खा आजमाएं और फिर देखें कैसे दोमुंहे बालों की समस्या हो जाएगी दूर।

मेयोनीज और बादाम के तेल का मास्क

मेयोनीज बालों को नमी देकर फ्रिजी हेयर्स को सही करता है। इस हेयर मास्क को बनाने के लिए 1/4कप मेयोनीज और 1/3 कप शुद्ध बादाम का तेल और 2 अंडों को मिलाकर अच्छी तरह से एक पेस्ट बना लें। इस मिश्रण को पूरे बालों में अच्छी तरह से लगा लें। कुछ देर ऐसे ही छोड़ने के बाद शैंपू और कंडिशनर से बालों को धो लें। हफ्ते में कम से कम दो बार इस मिश्रण को जरूर लगाएं।

ऐवकाडो हेयर मास्क

मेयोनीज के अलावा एक और फूड आइटम है जो आपके दोमुंहे बालों की समस्या को दूर कर सकता है और वह है ऐवकाडो। विटमिन ई, मिनरल्स और फाइटोन्यूट्रिएंट्स से भरपूर ऐवकाडो बालों को जरूरी नमी देकर डैमेज से बचाता है। यह हेयर मास्क बनाने के लिए आधा ऐवकाडो का पल्प लें और उसमें 1 चम्मच बादाम का तेल मिलाएं और फिर स्मूथ पेस्ट तैयार कर लें। इसे अच्छे से बाल और स्कैल्प पर लगाएं। कुछ देर बाद माइल्ड शैंपू से धो लें। स्प्लिट एंड्स की समस्या हो जाएगी दूर।

Next Story
Share it