Top
undefined

मानसून में इन छोटे−छोटे टिप्स को अपनाकर रखें अपनी स्किन का ख्याल

मानसून में इन छोटे−छोटे टिप्स को अपनाकर रखें अपनी स्किन का ख्याल
X

मानसून में हर किसी का दिल खुश हो जाता है। बारिश में भीगना हर किसी को अच्छा लगता है। लेकिन बारिश का पानी स्किन को नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में आपको अपनी स्किन का ख्याल रखने के लिए अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है। हालांकि इस मौसम में अपनी स्किन को ग्लोइंग बनाने के लिए आपको बहुत कुछ करने की जरूरत नहीं है। बस आप कुछ छोटे−छोटे आसान स्टेप्स अपनाकर ऐसा बेहद आसानी से कर सकती हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में...

रोजाना फेस करें वॉश

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि बारिश के मौसम में, रोम छिद्र बंद हो जाते हैं जिससे चेहरे पर मुहांसे की समस्या हो जाती है। इसलिए यह जरूरी है कि एक दिन में तीन से चार बार अपना चेहरा धोना चाहिए। हालांकि फेस को क्लीन करने के लिए आपको एक जेंटल फेस वॉश का इस्तेमाल करना चाहिए।

आराम से करें एक्सफोलिएट

इस मौसम में आपको अपनी स्किन को डीप क्लींजिंग करने की जरूरत है। स्किन केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि इसके लिए आपको सप्ताह से दस दिन में करीबन एक बार जरूर एक्सफोलिएट करना चाहिए। सप्ताह में एक बार स्किन को एक बार एक्सफोलिएट करने से आपकी स्किन से डेड स्किन सेल्स दूर होते हैं और जिसके कारण त्वचा संक्रमण नहीं होता है। आप एक जेंटल स्क्रब का इस्तेमाल कर सकती हैं, जो आपकी स्किन पर हार्श नहीं होता।

सनस्क्रीन का जरूर करें इस्तेमाल

इस मौसम में भी, आपको सनस्क्रीन को इस्तेमाल करना नहीं छोड़ना चाहिए। चाहे बादल हों या न हों, सूरज की किरणों से खुद को सुरक्षित रखने के लिए अच्छी मात्रा में एसपीएफ लगाएं। यह आपकी स्किन को सुरक्षित रखने में मदद करता है।

लाइट मॉइश्चराइजर आएगा काम

स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि इस नमी वाले मौसम में अधिकतर महिलाएं मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करना छोड़ देती हैं, लेकिन आपको इसे अपने ब्यूटी रूटीन से बाहर नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से आपकी स्किन और भी अधिक ऑयली नजर आने लगती है। आप वाटर या जेल बेस्ड मॉइश्चराजइर को अपनी स्किन केयर रूटीन का हिस्सा बना सकती हैं, यह आपकी स्किन पर हैवी नहीं होता और पोर्स को क्लॉग भी नहीं करता।

एंटी−फंगल प्रॉडक्ट्स

स्किन केयर एक्सपर्ट की मानें तो बारिश के मौसम में, आपकी स्किन को कीटाणुओं व जीवाणुओं के कारण कई प्रॉब्लम्स हो सकती है। ऐसे में आपको ऐसे प्रॉडक्ट्स को अपना साथी बनाना चाहिए, जो एंटी−बैक्टीरियल व एंटी−फंगल हों। आप किसी भी त्वचा संक्रमण से बचने के लिए एंटी−फंगल फेस वॉश और बॉडी वॉश को यजू कर सकती हैं।

Next Story
Share it
Top