Top
undefined

यदि आपको चहिए हेल्दी नेल्स तो अपनाएं यह नेचुरल उपाय

यदि आपको चहिए हेल्दी नेल्स तो अपनाएं यह नेचुरल उपाय
X

आज के समय में महिलाएं अपने नेल्स को आकर्षक बनाने के लिए जेल मेनीक्योर से लेकर नेल एक्सटेंशन का सहारा लेती हैं। इसके कारण कुछ समय के लिए नेल्स भले ही खूबसूरत लगे, लेकिन इसके कारण आपके नेल्स कमजोर हो जाते हैं। ऐसे में जरूरत होती है कि आप अपने नेल्स को अतिरिक्त ख्याल रखें। नेल्स को हेल्दी बनाए रखने के लिए उनकी केयर करनी बेहद जरूरी होती है। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे नेचुरल उपाय बता रहे हैं, जिनकी मदद से आप अपने नेल्स को हेल्दी रख सकती हैं−

लहसुन: लहसुन आपके कमजोर नाखूनों को मजबूती देने में काफी मदद करता है। इस घरेलू उपाय को अपनाने वाली महिलाओं का कहना है कि आप लहसुन को कई विभिन्न तरीकों से अपने नाखूनों पर इस्तेमाल कर सकती हैं। मसलन, आप लहसुन को दो हिस्सों में काटकर उसे नाखूनों के अंदरूनी भाग पर रगड़कर लगाएं। इसके अलावा, आप एक लहसुन की फली भी काट सकती हैं और उसमें से रस निकालकर इसका इस्तेमाल नेल हार्डनर के रूप में करें।

गुलाब जल: नेल केयर एक्सपर्ट कहते हैं कि गुलाब जल में एंटी−सेप्टिक, एंटीबैक्टीरियल व एंटीऑक्सीडेंट प्रॉपर्टीज पाई जाती हैं, जिसके कारण यह नाखूनों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह नाखूनों के अंदरूनी भाग को साफ करता है और इसे हर समय पोषण और नमी युक्त रखता है। बस आपको केवल अपनी उंगलियों को अच्छी तरह से साफ करने के बाद नियमित रूप से उपयोग करने की आवश्यकता है। फिर आपको कुछ ही दिनों में हेल्दी नेल्स मिलेंगे।

विनेगर आएगा काम: अगर आप अपने क्यूटिकल्स को साफट बनाना चाहती हैं तो ऐसे में विनेगर का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए पहले आप अनानास का टुकड़ा लेकर उसे अच्छी तरह मैश करें। इसके बाद इसमें सिरका मिलाएं। अब अपने नेल्स को क्यूटिकल्स तक इस मिश्रण में डुबोएं और फिर अपने नेल्स की मालिश करें।

पपीते का कमाल: पपीते में एंजाइम होते हैं, जो प्रोटीन टिश्यू को साफ्ट बनाते हैं और इसलिए यह क्यूटिकल्स के लिए लाभदायक है। स्किन केयर एक्सपर्ट बताते हैं कि बस आप पपीते को मैश करके इसमें नींबू का रस और विनेगर मिक्स करें। अपने नाखूनों को इस मिश्रण में कम से कम 20 मिनट के लिए भिगोएं और फिर अपने नेल्स और आसपास की त्वचा की मालिश करें। इस उपचार को प्रभावी परिणाम के लिए कम से कम सात दिनों तक इस उपाय को अपनाएं।

Next Story
Share it
Top