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गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान न करें इन चीज़ों की अनदेखी

गर्भवती महिलाएं व्रत के दौरान न करें इन चीज़ों की अनदेखी
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करवाचौथ का व्रत हर सुहागिन महिलाओं के लिए खास होता है लेकिन अगर आप इस दौरान प्रेग्नेंट हैं तो ये और भी खास हो जाता है। ऐसी अवस्था में आपको पूरे विधि-विधान से व्रत करने से ज्यादा जरूरी अपना और बच्चे का ख्याल रखना होना चाहिए। जरा सी लापरवाही खतरनाक साबित हो सकती है। तो गर्भवती महिलाएं किस तरह से करवाचौथ का व्रत करें इस पर आज हम बात करेंगे।

बिना पानी और खाने वाले व्रत से करें तौबा

प्रेगनेंसी में निर्जल व्रत रखना अवॉयड करें। बेशक ये व्रत पति की लंबी आयु और सुख-समृद्धि बरकरार रखने के लिए किया जाता है और महिलाएं पूरे दिन बिना कुछ खाए ये व्रत रखती हैं लेकिन आपको इस समय बच्चे का भी पूरा ध्यान रखना है। गर्भावस्था में लंबे समय तक भूखा रहना मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए बीच-बीच में कुछ न कुछ खाते रहें।

सरगी में दूध का गिलास भी हो शामिल

करवाचौथ व्रत की शुरूआत करने से पहले सरगी खाने का रिवाज होता है। जो ससुराल की तरफ से आता है। तो इसमें जो भी खाने लायक हों अपनी इच्छा व भूख के हिसाब से खाएं लेकिन साथ ही साथ दूध का भी एक गिलास पीना न भूलें। जिससे आपका पेट तो पूरे दिन भरा रहेगा ही साथ ही एनर्जी भी लो नहीं होगी।

हर दो घंटे में फ्रूट और जूस लें

भले ही आपके सुबह अच्छे तरीके से सरगी खाई है लेकिन फिर भी हर दो घंटे में फ्रूट या जूस जरूर लें। ये भी एनर्जी बूस्टर का काम करते हैं और सेहत के लिए तो फायदेमंद होते ही हैं। एक ही साथ दोनों न लें। या फिर फ्रूट या जूस, एक बार में एक ही चीज़ खाएं।

भरपूर मात्रा में पानी पिएं

होने वाली मां के लिए बेहद जरूरी है अपने साथ बच्चे का भी ख्याल रखना। तो अगर आपने प्रेग्नेंसी में करवाचौथ रखने का फैसला किया है तो पानी जरूर पीती रहें। पानी के अलावा आप अन्य दूसरे लिक्विड्स जैसे जूस और नारियल पानी को भी इसमें शामिल कर सकती हैं। जो आपके बॉडी को डिहाइड्रेट होने से बचाएंगे।

हेल्दी फूड्स के साथ व्रत खोलें

ज्यादातर घरों में व्रत का समापन तरह-तरह के स्वादिष्ट व्यंजनों से किया जाता है। जिसमें ऑयल और मसाले की बहुत ज्यादा मात्रा होती है। तो ये फूड आपके लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं। बेहतर होगा आप हेल्दी फूड्स जैसे फ्रूट चाट, छाछ या लस्सी जैसे ऑप्शन्स चुनें। ऐसी डिशेज को भी खाने से बचें जिसमें बहुत ज्याद चीनी और नमक की मात्रा हो।

अच्छे से रेस्ट करें और नींद लें

व्रत की तैयारियों में बहुत ज्यादा समय गंवाने के बजाय आप आराम और नींद पर फोकस करें। जितना रिलैक्स करेंगी उतना ही आसानी से पूरा दिन निकल जाएगा। व्यर्थ की भागदौड़ थकान और भूख की वजह बनती है।

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