Top
undefined

केमिकल से बालों का रंग उड़ गया तो घर पर लगाएं प्रोटीन का हेयर मास्क, वापस लौट आएगी चमक

केमिकल से बालों का रंग उड़ गया तो घर पर लगाएं प्रोटीन का हेयर मास्क, वापस लौट आएगी चमक
X

नई दिल्ली। बालों में लगातार कलर लगाने और केमिकल वाले ट्रीटमेंट की वजह से बालों का रंग उड़ जाता है। वहीं बाल रूखे और बेजान से नजर आने लगते हैं। जिसकी वजह होती है बालों के कैरोटिन और अमीनो एसिड के टूटने की वजह से होते हैं। बालों में खास प्रकार का प्रोटीन होता है। जिसकी कमी बालों को कमजोर और बेरंग बना देती है। वैसे तो सैलून में कई सारे प्रोटीन वाले ट्रीटमेंट उपलब्ध होते हैं। लेकिन अगर आप सैलून जाकर बालों में ये ट्रीटमेंट नहीं ले पा रहें तो घर पर ही इसे बनाकर ट्राई करें। इसे बनाना बेहद आसान है। तो चलिए जानें कैसे घर पर ही प्रोटीन वाले पैक से बालों में नई जान फूंकी जा सकती है।

अगर आप सैलून जाकर प्रोटीन ट्रीटमेंट नहीं लेना चाहते तो घर पर भी इसे बनाया जा सकता है। क्योंकि सैलून में इसकी अच्छी खासी कीमत देनी होती है। वहीं घर पर इसे कुछ चीजों को मिलाकर बनाया जा सकता है। जिससे डैमेज बाल स्वस्थ और बेहतर रंग में नजर आने लगेंगे।

बालों का प्रोटीन पैक बनाने के लिए इन चीजों की जरूरत पड़ेगी। सबसे पहले पिसी हुई अलसी के बीज दो चम्मच, नारियल का तेल चार चम्मच, फुल क्रीम मिल्क एक कप, अंडे का पीला भाग एक चम्मच, मेयोनीज दो से तीन चम्मच।

प्रोटीन पैक बनाने के लिए सबसे पहले अलसी के बीज से जेल बना लें। इसे बनाने के लिए एक पैन में अलसी का पाउडर डालें। उसमें दूध और एक कटोरी पान डालकर मिक्स कर लें। धीमी आंच पर करीब दस मिनट तक पकाने के बाद गैस बंद कर दें। जब ये ठंडा होकर गाढा हो जाए तो इसे छानकर कटोरी में रख लें। एक कटोरी में अंडे का पीला भाग लें, उसमें अलसी वाला जेल के साथ बाकी चीजों को मिला दें। आपका प्रोटीन से भरपूर हेयर पैक तैयार है।

हेयर मास्क को लगाने से पहले बालों को अच्छे से सुलझा लें। जिससे कि बाल टूटे नहीं। अब छोटे-छोटे बालों को कई भाग में करके इस प्रोटीन हेयर पैक को लगाएं।

Next Story
Share it