Top
undefined

सर्दियों में रूम हीटर का अधिक इस्तेमाल आपको कर सकता है बीमार, इन बातों का रखें ध्यान

सर्दियों में रूम हीटर का अधिक इस्तेमाल आपको कर सकता है बीमार, इन बातों का रखें ध्यान
X

सर्दियों की शुरुआत हो गई है। सर्दियों में ठंड से बचने के लिए कई लोग रूम हीटर का इस्तेमाल करते हैं। रूम हीटर का इस्तेमाल करने से ठंड से तो बचा जा सकता है, परंतु रूम हीटर का अधिक इस्तेमाल सेहत के लिए नुकसानदायक होता है। रूम हीटर का अधिक इस्तेमाल जानलेवा भी हो सकता है। आज इस लेख के माध्यम से हम आपको बताएंगे रूम हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से आपको किन समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही आपको ये भी बताएंगे कि रूम हीटर का इस्तेमाल करते समय आप किन बातों का ध्यान रखना है।

हवा में नमी का मात्रा को कम करता है हीटर

हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से हवा में नमी की मात्रा कम हो जाती है। हवा में नमी की कमी होने की वजह से आपको स्किन संबंधित समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

सांस संबंधित समस्याएं हो सकती हैं

हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से सांस संबंधित समस्याओं का खतरा भी रहता है। अस्थमा के मरीजों को हीटर का अधिक इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम हो जाता है

हीटर का अधिक इस्तेमाल करने से कमरे में ऑक्सीजन का स्तर कम होने लगता है। ऑक्सीजन का स्तर कम होने की वजह से आपको कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

कमरे के कोने में पानी का कटोरा रखें

कमरे में हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे के कोने में पानी का एक कटोरा रखें। यह वाष्पीकरण की तरह काम करेगा और हवा में नमी के स्तर को बनाए रखेगा। इसके साथ ही हीटर को हमेशा उचित तापमान पर ही सेट करें।

हीटर की सर्विस है जरूरी

साल में कम से कम दो बार हीटर की सर्विस करवाएं। सर्विस कराने से आपके हीटर की ट्यूब, कॉइल और बैंड अच्छी तरह से काम करेंगे। इन चीजों के खराब रहने की वजह से कमरे में कार्बन मोनोऑक्साइड का उत्सर्जन अधिक मात्रा में होगा, जो सेहत के लिए नुकसानदायक है।

दरवाजे और खिड़कियां खोल कर रखें

हीटर का इस्तेमाल करते समय कमरे के दरवाजे और खिड़कियां खोल कर रखें। दरवाजे और खिड़कियों को खोलकर रखने से आप स्वाभाविक रूप से कमरे को साफ कर सकते हैं। इसके साथ ही रूम हीटर को बुर्जगों और शिशुओं की पहुंच से दूर रखें।

Next Story
Share it