Top
undefined

सूखी खांसी से नहीं मिल रहा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे देंगे आराम

सूखी खांसी से नहीं मिल रहा छुटकारा, ये घरेलू नुस्खे देंगे आराम
X

नई दिल्ली। सर्दियां आते ही कई तरह की गंभीर बीमारियां भी शुरू हो जाती हैं। इस मौसम में ठंड लगने से लेकर तेज बुखार आने तक कई ऐसी बीमारियां इंसान को घेर लेती हैं, जो उसके स्वास्थ्य को खराब कर देती हैं। ऐसी ही एक बीमारी है खांसी का होना। अब आप कहेंगे कि सर्दी में खांसी होना तो आम बात है। जी हां! बिल्कुल आम बात है, लेकिन अगर आपको सर्दियों में सूखी खांसी आती है, तो फिर ये चिंता का विषय जरूर है। लेकिन घबराने की जरूरत नहीं है, क्योंकि हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खों के बारे में बताने जा रहे हैं, जिनसे आपको आराम मिलेगा।

दरअसल, खांसी कई तरह की होती हैं, जिसमें से एक सूखी खांसी भी होती है और इसे हम ड्राई कफ के नाम से भी जानते हैं। वैसे, तो डॉक्टर द्वारा दी जाने वाली दवाइयों से भी इसमें आराम मिलता है, लेकिन घरेलू उपचार और नुस्खों को इसमें काफी असरदार माना जाता है, क्योंकि इस सूखी खांसी को दूर भगाने के लिए कई कारगर घरेलू नुस्खे मौजूद हैं, जिनका इस्तेमाल करके आप इससे छुटकारा पा सकते हैं। आपको इसके लिए चीजें भी बड़ी ही आसानी से मिल जाती है, मतलब ज्यादा भागदौड़ करने का तो कोई सवाल ही नहीं उठता।

सूखी खांसी से छुटकारा पाने के लिए इसमें सबसे पहले आपकी मदद अदरक, शहद और मुलेठी कर सकते हैं। अदरक में कई तरह के फलेगम एंटीमाक्रोबायल गुण मौजूद होते हैं, और वहीं शहद में डेम्यूलसेंट गुण होते हैं जो गले को राहत पहुंचाने में काफी कारगर साबित होते हैं। आपको करना ये है कि सबसे पहले अदरक को पीसकर उसका थोड़ा रस निकाल लें और फिर एक चम्मच शहद में इस रस को मिलाकर पी लें। ये रस पीने के बाद आपको मुलेठी का एक छोटा टुकड़ा मुंह में रखकर उसका रस लेना है। ऐसा करने से आपको काफी आराम मिलेगा।

इसके अलावा पीपल की गांठ भी सूखी खांसी को कम करने में काफी मदद करती है। पीपल की गांठ को पहले पीस लें और उसके बाद उसमें एक चम्मच शहद मिलाकर खा लें। ऐसा नियमित रूप से करने से आराम मिलता है। यही नहीं, शहद और गुनगुने पानी से भी सूखी खांसी में फायदा मिलता है। आपको आधे गिलास गुनगुने पानी में 2 चम्मच शहद डालकर रोज सुबह पीना है। इससे आपकी खांसी दूर हो जाएगी। साथ ही तुलसी के पत्ते चबाने से भी फायदा मिलता है। रोज सुबह 5-7 तुलसी के पत्ते चबाएं, इससे आपके गले को आराम मिलेगा।

वहीं, मुलेठी की चाय भी सूखी खांसी में काफी आराम देती है। लेकिन ये चाय आम चाय की तरह नहीं बनती, बल्कि इसके लिए पहले तो आपको एक बर्तन में थोड़ी मुलेठी रखकर उसे उबालना है और फिर इसका सेवन दिन में दो बार करें। इसके अलावा अदरक की एक गांठ को कूट लें और फिर उसमें एक चुटकी नमक मिलाकर अपनी दाढ़ के नीचे दबा लें। सूखी खांसी में आराम पाने के लिए अदरक को गैस पर गर्म करके और उसमें हल्का शहद लगाकर खाने से भी काफी आराम मिलता है।

Next Story
Share it