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त्वचा की खूबसूरती बढ़ानी है तो खाने में शामिल करें ये विटामिन

त्वचा की खूबसूरती बढ़ानी है तो खाने में शामिल करें ये विटामिन
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खूबसूरत दिखना हर किसी की चाह होती है। फिर चाहे वो लड़का हो या लड़की। साफ-सुथरी दमकती त्वचा सभी को पसंद होती है। इसके लिए सभी कुछ ना कुछ जतन करते रहते हैं। क्योंकि गलत लाइफस्टाइल और खानपान की वजह से कई बार चेहरे पर मुंहासे, रिंकल और आंखों के नीचे काले घेरे से पड़ने लगते हैं। जो सुंदरता में ग्रहण का काम करते हैं। ऐसे में जरूरी है त्वचा की सही देखभाल की जाए। लेकिन कई बार बहुत सारे केमिकल वाले प्रोडक्ट के इस्तेमाल के बावजूद चेहरा नहीं चमकता तो जरूरत अपने खानपान पर ध्यान देने की। त्वचा की खूबसूरती बढ़ानी है तो इन विटामिन को अपने रोजाना के खाने में शामिल करें।

विटामिन ए: विटामिन ए आंखों की रोशनी के साथ ही त्वचा और बालों के लिए बहुत जरूरी है। चेहरे की झुर्रियों को भी दूर करने के लिए विटामिन ए का सेवन जरूर करें। यहीं नहीं सूरज की रोशनी से होने वाले नुकसान को विटामिन ए रोकता है। इसलिए खाने में आलू, पालक, गाजर जैसी सब्जियों को जरूर खाएं।

विटामिन बी-3: विटामि बी-3 का सेवन त्वचा की बढ़ती उम्र को रोकने के काम में आता है। इसके साथ ही विटामिन बी-3 की कमी होने पर त्वचा से चमक चली जाती है। इसलिए इस विटामिन का सेवन जरूर अपने खाने में करें।

विटामिन के: त्वचा पर होने वाले बिना वजह के काले धब्बे और घाव विटामिन के की कमी से होते हैं। इसलिए खान पान में विटामिन के को शामिल करना ना भूलें। विटामिन के का भरपूर स्त्रोत केला, गोभी और दूध हैं। जिसमें ये विटामिन पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन सी: विटामिन सी को सेहत और सुंदरता दोनों के लिए बहुत ही लाभदायक माना जाता है। विटामिन सी का सेवन करने से कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी के खतरे से भी बचा जा सकता है। विटामिन सी के लिए आप खट्टे फल, मिर्च, ब्रोकोली, स्ट्रॉबेरी, टमाटर, ब्रसेल्स स्प्राउट्स जैसे कई अन्य चीजों का सेवन कर सकते हैं।

विटामिन ई: चेहरे की सुंदरता में सिर के बालों का भी गहरा योगदान होता है। ऐसे में जरूरी है सिर के बालों की देखभाल जमकर की जाए। इसलिए खाने में विटामिन ई को जरूर शामिल करें। इसके साथ ही ये त्वचा को ग्लोइंग बनाने में भी मदद करता है।

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