Top
undefined

घर में तैयार करें चटपटी हरी मटर की नमकीन, ये रही आसान सी रेसिपी

घर में तैयार करें चटपटी हरी मटर की नमकीन, ये रही आसान सी रेसिपी
X

सर्दियों के मौसम में बाजार में ढेर सारी हरी मटर मिलती हैं। ताजी और मुलायम इस हरी मटर के जितने चाहे उतने डिश तैयार किए जा सकते हैं। वहीं खाने के शौकीन लोगों के ये मटर काफी पसंद भी आती है। अगर आपके घर में भी हरी मटर को खासतौर पर पसंद किया जाता है। तो इससे स्वादिष्ट और खस्ता नमकीन बना सकती हैं। हरी मटर की नमकीन बनाना बेहद आसान है। बस थोड़ी सी सावधानी की जरूरत होती है। तो चलिए जानें कैसे बनाएं हरी मटर की नमकीन।

हरी मटर की नमकीन बनाने की सामग्री

250 ग्राम सूखी मटर, एक छोटा चम्मच लाल मिर्च पाउडर, एक छोटा चम्मच अमचूर पाउडर, काली मिर्च पाउडर, चाट मसाला, आधा चम्मच बेकिंग सोडा, नमक स्वादानुसार, तलने के लिए तेल।

हरी मटर की नमकीन बनाने की विधि

मटर को छील कर उसे साफ पानी से धो लें और रात भर के लिए पानी में भिगो कर रख दें। जिस पानी में मटर को भिगो रही हैं, उस पानी में सोडा भी डाल दें, इससे मटर ज्यादा कुरकुरी हो जाती है। दूसरे दिन सुबह मटर को छान लें और कुकर में डाल कर 1 सीटी आने तक उबालें। इस बात का ध्यान रखें कि मटर थोड़ी मुलायम हो जाए। मटर को इतना न उबालें कि वह गल ही जाए।

उबली मटर को निकालकर किसी साफ कपड़े पर सुखा लें। जब उबली मटर सूख जाए तो कढ़ाई चढाएं और तेल गर्म करें। अब मटर को तेल में तलते समय आंच को तेज कर लें। फिर जैसे ही मटर तलने लगे तो आंच धीमी कर लें। मटर के गोल्डन ब्राउन होने और क्रिस्पी सिक जाने पर इसे कढ़ाई से बाहर निकालें और एक बड़ी थाली या बर्तन में फैलाकर रखें। जब सारे मटर तल जाएं तो उसमें काली मिर्च, नमक, धनिया पाउडर, अमचूर पाउडर, चाट मसाला, लाल मिर्च पाउडर आदि डालें और अच्छी तरह से मिला लें।

Next Story
Share it