Top
undefined

इम्यूनिटी और गर्मी के लिए सर्दी में बेहतरीन डिश है गाजर का हलवा, घर पर ऐसे करें तैयार

इम्यूनिटी और गर्मी के लिए सर्दी में बेहतरीन डिश है गाजर का हलवा, घर पर ऐसे करें तैयार
X

सर्दी की डिश में गाजर का हलवा भी शामिल है। पोषक तत्वों से भरपूर जायकेदार हलवा गर्म असर रखता है। सर्दी के आते ही इसका इस्तेमाल बढ़ जाता है। इसके इस्तेमाल से शरीर में गर्मी पैदा होती है और ठंड भी कम लगती है। विशेषज्ञों का सुझाव है कि सर्दी के मौसम में ऐसे फूड का इस्तेमाल करना चाहिए जिससे इम्यूनिटी मजबूत होती हो।

इसके चलते ठंडे और शुष्क मौसम में होनेवाली बीमारी से किसी हद तक निजात मिलती है और शरीर में गर्मी भी मौजूद रहती है। ठंड मौसम के दौरान ज्यादातर घरों में पारंपरिक हलवा तैयार करने का रिवाज है। हलवा खाने से इंसानी सेहत पर सकारात्मक असर पड़ता है। गाजर का हलवा सर्दी की खास सौगात है और ये सेहत के लिए भी बहुत मुफीद है। आप हलवा को आसानी से घर पर खुद भी तैयार कर सकते हैं।

गाजर का हलवा बनाने के लिए सामग्री

गाजर 2 किलो, दूध 6 कप, चीनी 4 कप, छोटी इलाइची 10 अदद, बादाम 15 अदद, पिस्ता 15 अदद, चांदी का वरक 6 अदद, अखरोट 12 दाना और दो प्याली घी चाहिए। ड्राई फ्रूट अपनी पसंद के मुताबिक कम या ज्यादा किया जा सकता है।

गाजर का हलवा बनाने की तरकीब

सबसे पहले गाजर को बारीक काट लें और बादाम को गर्म पानी में भिगोकर छिलके उतार लें। अब बादाम और अखरोट को बारीक काटकर इलाइची को दो चम्मच चीनी के साथ बारीक पीस लें। बारीक गाजर को एक पतीले में डालकर पानी के सूखने तक हल्की आंच पर पकने के लिए रख दें। उसके बाद एक पतेली में घी डालकर गर्म करें और उसमें इलाइची मिलाकर मिला दें।

थोड़ी देर बाद गाजर और दूध डालकर हल्की आंच पर आहिस्ता-आहिस्ता भूनें। गाजर का रंग जब ब्राउन होना शुरू हो जाए तो चीनी और अखरोट मिलाकर उसे थोड़ी देर तक और भूनें। थोड़ी देर बाद आपका गाजर का हलवा तैयार हो जाएगा। उसके बाद एक बर्तन में घी डालकर उसमें हलवा रखें। अब गाजर के हलवा को ड्राई फ्रूट और चांदी के वरक के साथ सजा दें। बस फिर क्या, सर्दी की खास डिश का आनंद उठाएं।

Next Story
Share it