Top
undefined

कम से कम खर्च में यात्रा करने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं होगी जेब खाली

कम से कम खर्च में यात्रा करने के लिए अपनाएं ये तरीके, नहीं होगी जेब खाली
X

यात्रा करना किसे अच्छा नहीं लगता है। कई सारे लोग तो थोड़े-थोड़े दिन में यात्रा के लिए निकल पड़ते हैं। ऐसे लोगों की कोशिश रहती है कि वे कम से कम खर्च में अपनी यात्रा को पूरा करें। किसी भी ट्रिप को बजट ट्रिप बनाना कोई बहुत बड़ी बात नहीं होती है। यदि आप बहुत यात्रा करते हैं तब तो आपके अनुभव हो ही जाते हैं कि कहां और किस तरीके से आप बचत कर सकते हैं। यदि इस बार आप भी बजट ट्रिप करने की योजना बना रहे हैं तो अपनाइए ये तरीके।

एक ही समय भोजन करें

यदि आप बजट ट्रिप करने जा रहे हैं तो बहुत जरूरी है कि खाने पर होने वाले खर्च का प्रबंधन करें। किसी भी नई जगह जाकर आप एक समय खाना खाएं एवं एक समय उस जगह का स्ट्रीट फूड खाकर देखें। ऐसा करने से आपको कुछ नया तो खाने को मिलेगा ही साथ ही पेट को भी सहारा हो जाएगा। फिर एक समय आराम से आप व्यव्स्थित भोजन करें। ऐसा करने से खाने पर आपका ज्यादा पैसा नहीं लगेगा।

फ्लाइट को न रखें विकल्प में

यदि आपके पास समय नहीं है तब तो आप फ्लाइट से यात्रा करें लेकिन यदि आप समय लेकर चल रहे हैं और पूरी यात्रा का शुरू से अंत तक आनंद लेना चाहते हैं तो फ्लाइट की बजाय आप रेल यात्रा करें। रेल यात्रा का अपना अलग ही आनंद होता है। साथ ही यह इतनी महंगी भी नहीं होती है। आप चाहें तो एक समय फ्लाइट और एक बार रेल से यात्रा कर सकते हैं। ऐसा करने से भी रुपये बचेंगे।

प्राइवेट टैक्सी न लें

किसी भी जगह जाने के लिए बार- बार प्राइवेट टैक्सी पर निर्भर न रहें। जिस जगह आप घूमने गए हैं, वहां पर सार्वजनिक परिवहन के विषय में जानकारी निकालें। यकीन मानिए सार्वजनिक परिवहन से यात्रा करने में आपको बहुत मजा आएगा, आपके पास एक से एक अनुभव होंगे और सबसे महत्वपूर्ण आप बहुत हद तक बचत कर सकेंगे। इस तरह से यात्रा करना बिल्कुल सुरक्षित होता है।

जब सब जाएं तब न जाएं

जब घूमने-फिरने का सीजन हो तब किसी भी ऐसी जगह की यात्रा न करें जो बहुत प्रसिद्ध हो क्योंकि ऐसे समय में आपको सबकुछ बहुत महंगा मिलेगा। रहने से लेकर खाने तक सबकुछ आपके बजट से बाहर जाएगा इसलिए बेहतर है कि जिस जगह पर बहुत लोग जाते हैं वहांं आप तब जाएं जब ज्यादा लोग न जाते हों। उदाहरण के लिए नववर्ष पर गोवा जैसी जगह जाकर बचत करना बहुत मुश्किल हो सकता है।

Next Story
Share it