Top
undefined

सर्दी के मौसम में जानिए अदरक का काढ़ा पीने के शानदार फायदे, टेस्ट के लिए ऐसे लाएं इसमें वेरिएशन

सर्दी के मौसम में जानिए अदरक का काढ़ा पीने के शानदार फायदे, टेस्ट के लिए ऐसे लाएं इसमें वेरिएशन
X

अदरक का इस्तेमाल लंबे समय से एक विश्वसनीय घरेलू सामग्री और कई तरह की समस्याओं का इलाज करने में दवा के तौर पर होता आ रहा है। अदरक विशिष्ट स्वाद और मजबूत गंध की वजह से जाना जाता है लेकिन बहुत सारे स्वास्थ्य के फायदे उसको हैतरअंगेज बनाते हैं। इसलिए अदरक से बना काढ़ा सर्दी के मौसम में पीना आपको बहुत ज्यादा फायदा पहुंचा सकता है। आपको जानना चाहिए अदरक का काढ़ा रोजाना क्यों इस्तेमाल करना बेहतर है?

सर्दी में अदरक का काढ़ा मुफीद

व्यायाम और वर्क आउट करने पर हमारी मांसपेशियां में खिंचाव और तनाव आ जाता है। तनाव बढ़ने से शरीर में दर्द और थकान का कारण बनता है। दर्द से छुटकारा के लिए, नियमित अदरक का काढ़ा पीना जारी रखें क्योंकि उसमें दर्द कम करनेवाला गुण होता है। इसके अलावा, अदरक एंटी माइक्रोबियल गुण होने की वजह से खास संक्रमण का इलाज करने में सक्षम है।

सूजन रोधी और एंटी एलर्जिक

अदरक में कोशिकाओं के सूजन कम करने की क्षणता है उससे जुड़े पुरानी बीमारियों जैसे ऑस्टियोपोरोसिस का इलाज कर सकता है। इसके अलावा, एंटी एलर्जिक गुण होने की वजह से पुरानी एलर्जी में राहत पहुंचा सकता है।

श्वसन तंत्र के लिए शानदार

ताजा अदरक का काढ़ा श्वसन क्रिया में राहत पहुंचाने के लिए शानदार है। अस्थमा और दूसरी सांस की समस्याओं में इसका अक्सर इस्तेमाल किया जाता है।

महिलाओं के लिए जादुई असर

गर्भवती महिलाओं के लिए अदरक उनकी प्रेगनेन्सी में जी मिचलाने पर जादुई असर कर सकता है। इसके अलावा, मासिक धर्म में ऐंठन और दर्द कम करने में भी मदद कर सकता है। सिर्फ आपको एक कप अदरक का काढ़ा पीना होगा।

अदरक काढ़ा के वेरिएंट

पहला वेरिएशन अदरक शहद और नींबू काढ़ा- ये काढ़ा खास तौर से गले की सूजन का इलाज करने के लिए बनाया जाता है। अदरक, शहद और नींबू का मिश्रण सूजन से राहत दिलाने में भी शानदार है।

तब, आप काढ़ा में चंद तुलसी की पत्तियों को शामिल कर सकते हैं- इसको पीने से आपकी सर्दी और खांसी को तुरंत आराम मिलेगा। ये काढ़ा इम्यूनिटी बढ़ानेवाले गुणों के तौर पर जाना जाता है।

काली मिर्च, लौंग और अदरक काढ़ा- ये हैरतअंगेज काढ़ा स्वास्थ्य समस्याओं का मुकाबला करने में दूसरा शानदार तरीका है और पुराने दर्द में राहत पहुंचाता है।

अदरक, दालचीनी और इलायची काढ़ा- ये काढ़ा खास तौर से पाचन तंत्र को ठीक करने में और श्वसन सांस बढ़ाने में मददगार के तौर पर जाना जाता है। इसलिए, काढ़ा सर्दी में नियमित पीया जाना चाहिए। जिससे किसी तरह की स्वास्थ्य समस्या का मौसम में सामना न करना पड़े।

Next Story
Share it