Top
undefined

सिर्फ फायदेमंद ही नहीं शरीर के लिए नुकसानदायक भी है ग्रीन टी, हो सकती हैं ये बीमारियां

सिर्फ फायदेमंद ही नहीं शरीर के लिए नुकसानदायक भी है ग्रीन टी, हो सकती हैं ये बीमारियां
X

ग्रीन टी को स्वास्थ्य के लिए बहुत लाभदायक माना जाता है। वजन घटाने में ग्रीन टी का सेवन बहुत कारगर माना गया है। इसे एक हर्बल पेय के रूप में देखा जा सकता है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम इसका अत्याधिक सेवन करें।

ग्रीन टी के जरुरत से ज्यादा सेवन करने से शरीर को कई तरह का नुकसान हो सकते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे ही नुकसान के बारे में बताने जा रहे हैं।

ग्रीन टी में भी कॉफी की तरह ही कैफीन मौजूद होता है। हालांकि ग्रीन टी में कैफीन की मात्रा काफी कम होती है। लेकिन दिनभर में ग्रीन टी का अत्यधि‍क सेवन इससे होने वाली खतरनाक बीमारियां पैदा कर सकता है। इससे आप पेट की समस्या, अनिद्रा, उल्टी, दस्त एवं अन्यस्वास्थ्य समस्याओं के शि‍कार हो सकते हैं।

ग्रीन टी का अत्यधि‍क सेवन करने से आपके शरीर में लौह तत्वयानि आयरन की कमी हो सकती है। दरअसल ग्रीन टी में मौजूद टैनिन, खाद्य पदार्थों और पोषक तत्वों से होने वाले आयरन के अवशोषण में अवरोध उत्पन्न करता है।

ग्रीन टी का अत्यधि‍क सेवन गर्भवस्था में या फिर शि‍शु के जन्म के बाद भी हानि पहुंचा सकता है। इसके ज्यादा सेवन से गर्भपात की संभावनाएं बढ़ सकती हैं। दिन में दो कप से ज्यादा ग्रीन टी पीना गर्भवती महिलाओं के लिए कई तरह से खतरनाक हो सकता है।

ग्रीन टी का अधि‍क सेवन करना आपकी भूख को कम कर सकता है, जिसे आप सही डाइट नहीं ले पाते और आपके शरीर को जरूरी मात्रा में पोषक तत्व नहीं मिल पाते। इस तरह से आपका शरीर कमजोर हो सकता है।

ग्रीन टी में ऑक्जेलिक एसिड पाया जाता है जो गुर्दे में पथरी बनने का कारण हो सकता है। इसमें कैल्शियम, यूरिक एसिड, अमीनो एसिड और फास्फेट पाया जाता है जो ऑक्जेलिक एसिड के साथ मिलकर गुर्दे की पथरी के लिए जिम्मेदार होते हैं।

Next Story
Share it