Top
undefined

डैंड्रफ की समस्या हो तो बालों में इन 3 तरीकों से लगाएं नींबू

डैंड्रफ की समस्या हो तो बालों में इन 3 तरीकों से लगाएं नींबू
X

डैंड्रफ एक आम समस्या है। इसके कारण बालों से सफेद पपड़ी निकलती है। डैंड्रफ आमतौर पर हर उम्र के लोगों को प्रभावित करता है। रुसी होने पर सिर में हमेशा खुजली होती है। इससे लोगों के बीच अक्सर शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है।

दरअसल, डैंड्रफ बालों की नहीं बल्कि त्वचा की समस्या है। स्कैल्प की स्किन ड्राई होने या त्वचा रोग होने पर ऊपरी परत पर पपड़ी बनना शुरू हो जाती है। यही पपड़ी बालों के बीच दिखाई देती है। डैंड्रफ दूर करने के लिए वैसे तो मार्केट में कई तरह के शैंपू, कंडीशनर और ऑयल मौजूद हैं। लेकिन इसमें हानिकारक केमिकल होते हैं, जो हर किसी को सूट नहीं करते हैं। घरेलू नुस्खे आजमाने से डैंड्रफ की समस्या दूर हो सकती है।

1. चाय और नींबू

चायपत्ती का इस्तेमाल करने से बाल काले, घने और मजबूत होते हैं। इसके अलावा चायपत्ती और नींबू का रस डैंड्रफ की समस्या दूर करने में भी प्रभावी है।

विधि: एक पैन में एक लीटर पानी गर्म करें और इसमें दो चम्मच चायपत्ती मिलाएं। पानी जब उबलने लगे तब इसमें नींबू का रस डालें। दो मिनट पकाने के बाद गैस बंद कर दें। अब पानी को ठंडा करके सिर पर गिराएं और 10 मिनट तक मसाज करें। इसके बाद सादे पानी से बालों को धो लें। दो दिन में डैंड्रफ की समस्या खत्म हो जाएगी।

2. नींबू और शहद

त्वचा और बालों से जुड़ी समस्याएं दूर करने के लिए सदियों से नींबू और शहद का इस्तेमाल हो रहा है। नींबू का रस नैचुरल ब्लीचिंग का काम करता है और बालों अच्छी तरह साफ करता है। जबकि शहद में एंटी बैक्टीरियल गुण पाया जाता है जो स्कैल्प में मौजूद बैक्टीरिया को दूर करता है।

विधि: एक कटोरी में 3 चम्मच शहद और 1 चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को बालों की जड़ों में लगाएं। 20 मिनट के बाद सादे पानी से बाल धो लें। हफ्ते में तीन बार यह नुस्खा आजमाने से डैंड्रफ दूर हो जाएगा।

3. दही और नींबू

बालों को धोने के लिए दही का इस्तेमाल सैकड़ों सालों से किया जा रहा है। यह बालों को अच्छी तरह साफ करता है। इसके अलावा बालों में चमक आती है और डैंड्रफ दूर हो जाता है।

विधि: दो चम्मच दही में एक चम्मच नींबू का रस मिलाएं। इस पेस्ट को बालों में लगाएं। 30 मिनट बाद बालों में शैंपू कर लें। हफ्ते में दो से तीन बार यह हेयर मास्क लगाने से रुसी की समस्या दूर हो जाती है।

चूंकि नींबू में एंटी बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण पाए जाते हैं। इसलिए यह बालों में रुसी की समस्या से छुटकारा दिलाने में काफी मदद करता है।

Next Story
Share it