Top
undefined

अगर आप चला रहे हैं AC, तो हो जाइए सावधान, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल

अगर आप चला रहे हैं AC, तो हो जाइए सावधान, इन बातों का रखना होगा खास ख्याल
X


नई दिल्ली। देश में कोरोना वायरस के संकट के बीच अब गर्मी का मौसम भी आ गया है. इस बीच लोगों ने घरों में एयर कंडीशनर (AC) का इस्तेमाल भी शुरू कर दिया है. ऐसे में AC चलाते वक्त कुछ बातों का ध्यान रखना बेहद जरूरी है. केंद्र सरकार ने इसको लेकर गाइडलाइन जारी की है. सरकार का कहना है कि कोविड-19 महामारी के बीच घर में लगे AC का तापमान 24-30 डिग्री सेंटीग्रेड के बीच होना चाहिए.

साथ ही सरकार ने कहा है कि ह्यूमिडिटी (नमी) की मात्रा 40-70 फीसदी के बीच होनी चाहिए. ये गाइडलाइन इंडियन सोसायटी ऑफ हीटिंग रेफ्रिजरेटिंग एंड एयर कंडीशनर इंजीनियर्स (ISHRAE) ने तैयार की है. इसके बाद केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (CPWD) ने जारी की है.

20 अप्रैल से केंद्र सरकार के ज्यादातर दफ्तर खुलना शुरू हो गए हैं. ज्यादातर दफ्तरों में एसी का इस्तेमाल किया जाता है. इसको ध्यान में रखकर भी गाइडलाइन जारी की गई है. घरों में एसी चलाते समय तापमान के अलावा कई दूसरी बातों का ध्यान रखना भी जरूरी है. यहां पढ़िए-

  • AC चलाते समय पंखा भी चलाएं, ताकि कमरे में हवा की गति बनी रहे
  • AC वाले कमरे में खिड़की भी होनी चाहिए, खिड़की हल्की खुली रखें, ताकि फ्रेश हवा आती रहे
  • अगर एग्जॉस्ट फैन है तो इस्तेमाल करें, ताकि दूषित हवा बाहर जा सके
  • गर्मियों के मौसम में पहली बार एसी चलाने से पहले सर्विसिंग करा लें

कमर्शियल और इंडस्ट्रियल सेक्टर के लिए गाइडलाइन में बताया गया है कि अगर लंबे समय से एसी का इस्तेमाल नहीं किया गया है तो पहले इसकी सर्विसिंग करा लें. इसके अलावा उस जगह पर ज्यादा से ज्यादा वेंटिलेशन होना चाहिए, ताकि ताजी हवा का सकारात्मक दबाव बना रहे.

Next Story
Share it