Top
undefined

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बच्चे पर पड़ता है बुरा असर

ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को भूलकर भी नहीं खानी चाहिए ये चीजें, बच्चे पर पड़ता है बुरा असर
X

मां का दूध हमेशा नवजात शिशुओं के संपूर्ण विकास के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। मां द्वारा ब्रेस्टफीडिंग कराने से बच्चे को सभी जरूरी पोषक तत्व मिल जाते हैं। स्तनपान करने वाले सभी शिशुओं में मजबूत इम्यून सिस्टम, इंफेक्शन का कम रिस्क और कम समग्र बीमारी और कम गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्याएं होती हैं। वैसे बता दें कि मां क्या खा रही है इसका असर उसके बेबी के स्वास्थ्य और दूध की आपूर्ति पर भी पड़ता है। इसलिए ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं को एक अच्छी डायट फॉलो करनी चाहिए। साथ ही कुछ चीजों को लेकर सावधान भी रहना चाहिए क्योंकि ब्रेस्टफीडिंग के दौरान गलत चीजों के सेवन का सीधा असर शिशुओं के स्वास्थ्य पर पड़ता है।

स्तनपान कराने वाली महिलाओं को इन चीजों का कभी नहीं करना चाहिए सेवन

खट्टे फल: स्तनपान कराने वाली महिलाओं को खट्टे फल जैसे संतरा, नीबूं नहीं खाने चाहिए। इन फलों में विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में होता है। इस वजह से बच्चे का पेट खराब हो सकता है।

कैफीन: ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली माताओं को कॉफी नहीं पीनी चाहिए। दरअसल बता दें कि कॉफी में कैफीन की मात्रा काफी ज्यादा होती है। इसलिए स्तनपान कराने वाली महिलाओ को कॉफी का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसा करने से शिशुओं के स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है।

एल्कोहल: प्रेग्नेंसी और ब्रेस्टफीडिंग के दौरान माओं को खासतौर पर इस बात का ख्याल रखना चाहिए कि वे एल्कोहल का सेवन कतई न करें। एल्कोहल से बच्चे के स्वास्थ्य पर काफी बुरा प्रभाव पड़ सकता है।

इन सब्जियों को न खाएं: स्तनपान कराने वाली माओं को गैस बनाने वाली सब्जियां जैसे पत्तागोभी और मटर नहीं खानी चाहिए। ऐसा करने से बच्चे के पेट में दर्द, गैस और कब्ज की समस्यां हो सकती है।

मसालेदार भोजन का सेवन न करें: ब्रेस्टफीडिंग के दौरान मसालेदार भोजन नहीं करना चाहिए। ज्यादा तलाभुना और मसालेदार खाना खाने से गैस की समस्या हो सकती है और इस वजह से बच्चे के पेट में दर्द भी हो सकता है।

लहसुन न लें: लहसुन का सेवन ब्रेस्टफीडिंग के दौरान नहीं करना चाहिए। दरअसल बता दें कि लहसुन गर्म करता है जो शिशुओं के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है।

Next Story
Share it