Top
undefined

नमक से लाएं चेहरे पर चमक, जानें 1 दिन में कैसे हटाएं स्‍किन से दाग-धब्बे

नमक से लाएं चेहरे पर चमक, जानें 1 दिन में कैसे हटाएं स्‍किन से दाग-धब्बे
X

मार्केट में कई ऐसी चीजें हैं, जो चेहरे पर अद्भुत निखार देने का दावा करती हैं। लेकिन हर त्वचा का प्रकार अलग होता है, जिसकी वजह से हर प्रोडक्‍ट सब पर सूट नहीं करता। लॉकडाउन होने की वजह से पिछले कई महीनों में लोगों ने अपनी त्वचा पर कई तरह के घरेलू सामग्रियों का उपयोग किया है। आप भी चाहें तो चेहरे पर नमक का उयोग कर चेहरे को निखार सकती हैं।

नमक एक प्राकृतिक detoxifier के रूप में कार्य करता है। यह गंदगी और कीटाणुओं की त्वचा से साफाई करता है। इससे भी बेहतर अगर आप इसे शहद के साथ मिलाएं और मास्क की तरह चेहरे पर लगाएं, तो यह 10 मिनट में आपकी स्‍किन को निखार सकता है। इसे अपनी नियमित स्किनकेयर रूटीन के साथ शामिल करने पर आपको बेहतर रिजल्‍ट मिलेंगे। तो आइए अब जानते हैं कि नमक को चेहरे पर कैसे प्रयोग करना है और इसके फायदे क्‍या हैं...

मुंहासों को दूर करने के लिए ऐसे बनाएं फेस पैक

1 चम्‍मच शहद

बनाने की विधि: नमक और शहद को मिक्‍स कर लें और फिर चेहरे पर अच्‍छी तरह से लगा लें। आंखों के आसपास के क्षेत्र से बचें। 10 से 15 मिनट के बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लीजिए। इससे आपकी स्‍किन पोर्स खुल जाएंगी और गंदगी निकल आएगी। इसे सप्‍ताह में दो बार प्रयोग कर सकते हैं।

स्‍किन होगी साफ

सिर्फ चेहरा ही नहीं, आप इसे नहाने के लिए भी इस्तेमाल कर सकती हैं। यह जिस तरह से चेहरे की गंदगी को साफ करता है, ठीक उसी तरह से यह शरीर के बाकी हिस्सों से गंदगी, पसीना और बैक्टीरिया को खात्‍मा कर सकता है। इसे प्रयोग करने के लिए सबसे पहले थोड़े से पानी में एक चौथाई कप नमक और आधा कप जैतून का तेल या नारियल तेल का मिलाकर गाढ़ा पेस्‍ट बनाएं। फिर इस पेस्‍ट को बॉडी पर लगाकर गोलाकार गति में मालिश करें। फिर अच्‍छी तरह से नहाएं और इसका लाभ उठाएं।

माना जाता है कि नमक आपकी त्वचा को हाइड्रेट करता है। यह चेहरे से अतिरिक्त तेल को दूर कर सकता है, इसलिए यह उन लोगों की मदद कर सकता है जिनकी स्‍किन ऑयली है और चेहरे पर ढेर सारे दाने आदि निकलते रहते हैं। मगर नमक का प्रयोग ज्‍यादा न करें क्‍योंकि संवेदनशील त्वचा वाले लोगों को यह थोड़ा नुकसान भी पहुंचा सकता है।

Next Story
Share it