Top
undefined

बाहर ही नहीं बल्कि घर पर भी कोरोना वायरस से बचने के लिए इन बातों का रखें ख़ास ख्याल

भारत समेत दुनिया के कई देशों में लोगों को घर से रहकर काम करने की सलाह दी गई है. अगर आप भी कर पर रहकर काम कर रहे हैं या फिर छुट्टी का मजा ले रहे हैं फिर भी आपको सावधानी बरतने की जरुरत है. घर पर रहकर भी अगर आप ये सावधानियां बरतते हैं तो आप पर कोरोना का कोई असर नहीं होगा.

बाहर ही नहीं बल्कि घर पर भी कोरोना वायरस से बचने के लिए इन बातों का रखें ख़ास ख्याल
X

नई दिल्ली / चीन से आये खतरनाक वायरस कोरोना का कहर सर चढ़ गया है, जहां एक तरफ स्कूल, कॉलेज के छात्र-छात्राओं को राहत देने के लिए सरकार ने अवकाश प्रदान किया है, ताकि वायरस से बचा जा सके और वायरस को फैलने से रोका जाए. कोरोना वायरस की वजह से देशभर में लॉकडाउन का माहौल बना हुआ है. सभी सेक्टर्स में कोरोना का खौफ साफ दिख रहा है. एंटरटेनमेंट वर्ल्ड को भी कोरोना वायरस की वजह से भारी नुकसान हो रहा है. सिनेमाघर बंद हैं, इवेंट्स और फिल्मों की रिलीज टाली जा रही है.

दुनिया भर में कोरोना का खतरा अब भी जारी है. भारत में भी कोरोना से संक्रमित लोगों की संख्या 110 हो गई है. अब तक भारत में दो लोगों की कोरोना से मौत भी हो गई है. अमेरिका, चीन और भारत समेत दुनिया के कई देशों में लोगों को घर से रहकर काम करने की सलाह दी गई है. अगर आप भी कर पर रहकर काम कर रहे हैं या फिर छुट्टी का मजा ले रहे हैं फिर भी आपको सावधानी बरतने की जरुरत है. घर पर रहकर भी अगर आप ये सावधानियां बरतते हैं तो आप पर कोरोना का कोई असर नहीं होगा.

हाथ धोते रहें, सैनेटाइजर का प्रयोग करें

अगर आप घर पर हैं तो हाथ धोते रहें. गौरतलब है कि अभी तक कोरोना की कोई दवा या टीक मौजूद नहीं है. ऐसे में अगर आप साफ-सफाई का ध्यान रख रहे हैं और बार-बार हाथ धो रहे हैं तो आपको कोरोना से डरने की कोई जरुरत नहीं है. घर पर ही रहकर अगर आप अगर काम कर रहे हैं तो लैपटॉप, मोबाइल और प्रिंटर को छूने से पहले और प्रयोग के बाद हाथ सैनेटाइजर से साफ कर लें. इसके अलावा कोशिश करें कि आपके लैपटॉप और अन्य गैजेट्स को कोई अन्य व्यक्ति प्रयोग न करे.

घर पर ही बनाएं खाना, ऑर्डर करने से करें परहेज

अगर आप घर पर हैं तो घर पर बने खाने का ही प्रयोग करें. बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें. ऑनलाइन ऑर्डर करने से आप बाहर से खाना लेकर आ रहे डिलीवरी बॉय के संपर्क में भी आएंगे और बाहर का खाना खाने से आपके इम्यूनिटी सिस्टम पर भी असर पड़ सकता है. इसीलिए बेहतर होगा कि आप बाहर से खाना ऑर्डर करने से बचें. घर पर भी खाने में हल्का भोजन और फलों को अधिकता दें.

साफ-सफाई का रखें विशेष ध्यान

कोरोना की वजह से आप घर पर हैं तो साफ-सफाई का विशेष ध्यान रखने की जरुरत हैं. घर पर लगातार फ्लोर और दीवारों को साफ करते रहें. अगर आपके घर पर बाहर से कोई वेंडर्स या डिलीवरी बॉय का आना-जाना लगा रहा है तो आपको विशेष ध्यान देने की जरुरत है. कोशिश करें कि आप दिन में दो बार घर की सफाई कर पा रहे हों. सफाई के बाद साबुन से अपने हाथ जरुर धुल लें.

मेडिटेशन या व्यायाम भी करें, पालतू पशुओं से भी रहें दूर

अगर आप लंबी छुट्टी घर पर बिता रहे हैं तो बेहतर कि आप नियमित व्यायाम करते रहें. व्यायाम के अलावा आप मेडिटेशन भी कर सकते हैं. कोरोना के कारण आप घर से बाहर नहीं निकल रहे हैं तो आपको व्यायाम और मेडिटेशन होमसिक होने से बचाएंगे. वहीं अगर आपके घर में पालतू पशु हैं तो आपको उनसे भी दूरी बनानी पड़ेगी. कोशिश करें कि आप अपने पालतू पशुओं से दूर रहें. अगर आप उन्हें छू रहे हैं तो उसके बाद अपने हाथ धोना न भूलें.

Next Story
Share it
Top