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क्या आप सर्दी में रहना चाहते हैं सेहतमंद और बीमारियों से दूर? तो ये हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सुपर फूड्स

क्या आप सर्दी में रहना चाहते हैं सेहतमंद और बीमारियों से दूर? तो ये हैं इम्यूनिटी बढ़ाने वाले सुपर फूड्स
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आपने अनुभव किया होगा कि तापमान में गिरावट के साथ सेहत की समस्या बढ़ने लगती है। उन समस्याओं में जोड़ का दर्द, सर्दी, फ्लू, सूखी स्किन, थायराइड हार्मोन्स का बढ़ना प्रमुख हैं। ये सभी बीमारियां आपको साल भर तक परेशान कर सकती हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि कठोर और ठंड तापमान हमारे इम्यून सिस्टम को दबा देता है और उससे हम ज्यादा संवेदनशील हो जाते हैं।

सर्दी की दो प्रमुख चुनौतियों में से एक खुद को गर्म रखना और दूसरा बीमारियों को रोकना है। इन उद्देश्यों को हासिल करने के लिए आसान तरीका ज्यादा सेहतमंद और इम्यूनिटी बढ़ानेवाले फूड्स को अपनी डाइट में शामिल करना है। मजबूत इम्यून सिस्टम होना सभी मौसम में, खासकर सर्दी में जरूरी है। शरीर का प्राकृतिक रक्षा तंत्र रोगाणुओं के खिलाफ एक दीवार की तरह काम करता है। सेहतमंद और पौष्टिक फूड का सेवन आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाता है, आपको गर्म रखता है और स्किन के सूखेपन को रोकता है। सर्दी में सेहतमंद रहने के लिए चंद भारतीय फूड्स के बारे में जानना चाहिए।

च्यवनप्राश: सर्दी में इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए च्यवनप्राश से बेहतर कुछ नहीं है। आयुर्वेदिक जड़ी-बूटी और जड़ों से बना, च्यवनप्राशन भारतीय इम्यूनिटी बढ़ानेवाला फूड सामग्री का खजाना है। लेकिन बेहतर नतीजों के लिए एक चम्मच च्यवनप्राश को एक कप गर्म पानी में मिलाकर दिन में 2-3 बार इस्तेमाल करें। इससे आपका श्वसन सिस्टम साफ होगा, इम्यूनिटी बनेगी और फेफड़ों में जमे बलगम कम होंगे।

साबुत अनाज: सर्दी की अपनी डाइट को ज्यादा सेहतमंद बनाने के लिए साबुत अनाज मिलाने पर विचार करना चाहिए। बाजरा, मक्का जैसे साबुत अनाज में फाइबर, प्रोटीन, आयरन और स्टार्च भरपूर होता है। उससे आपके इम्यूनिटी सिस्टम को बढ़ावा मिलता है, आपकी स्किन को सेहतमंद बनाता है, आपके वजन कम करने में मदद करता है और शरीर में अच्छे कोलेस्ट्रोल के लेवल को बढ़ाता है।

गुड़: सर्दी की डाइट गुड़ और उससे बने प्रोडक्ट्स के बिना अधूरी है। शुगर का ज्यादा सेहतमंद विकल्प शरीर में गर्मी पैदा करता है। गुड़ में पौष्टिक तत्व जैसे आयरन, मैग्नीशियन और पोटैशियम पाया जाता है। ये पोषक तत्व और विटामिन रक्त वाहिकाओं को पतला करने में मदद करता है और आपके फेफड़ों की सफाई करता है। अपनी इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए नियमित शुगर की जगह गुड़ का इस्तेमाल करें।

आंवला: विटामिन और सेहतमंद पोषक तत्वों के फायदों के साथ आंवला सर्दी का सुपरफूड है। ये विटामिन बढ़ाने वाला पोषक विटामिन सी से भरपूर होता है। संतरे से 20 गुना ज्यादा छोटा हरा फल में विटामिन सी होता है। बाजार में आंवला की विभिन्न किस्में जैसे जूस, अचार और कैंडी मिलते हैं। इस फल से अधिकतम पोषक तत्व प्राप्त करने के लिए एक कच्चा आंवला हर सुबह खाली पेट खाएं।

मसालेदार चाय: ठंड के मौसम की शाम और एक कप मसालेदार चाय से बेहतर कुछ नहीं है। अगली बार जब आप चाय तैयार करने जाएं, तो उसमें थोड़ा मसाला मिला लें। सौंफ, इलायची, काली मिर्च और दालचीनी सामान्य मसाले हैं। आप उनका इस्तेमाल चाय बनाने में कर सकते हैं। आप तुलसी की चाय और गुड़-अदरक के मिश्रण से बनी चाय का भी ठंडे तापमान से लड़ने के लिए कर सकते हैं।

घी: ये एक आम धारणा है कि घी या मक्खन का इस्तेमाल मोटा करता है। वास्तव में, ये सेहतमंद भारतीय फूड्स में से एक है। घी को आपकी रोजाना की डाइट का एक हिस्सा होना चाहिए। इस आम भारतीय फूड सामग्री से विटामिन ए, के, ई, ओमेगा-3 और ओमेगा-9 और जरूरी फैट्टी एसिड का फायदा मिलता है। गाय के दूध से बना शुद्ध घी शरीर में गर्मी और ऊर्जा पैदा करता है। इसके अलावा, ये आपके पाचन सिस्टम, आंत, स्किन और बालों को स्वस्थ रख सकता है। चावल या चपाती में एक चम्मच घी मिलाकर सेहत के हैरतअंगेज फायदे हासिल कीजिए।

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