Top
undefined

जानिए बालों के गिरने की क्या हो सकती है वजह

जानिए बालों के गिरने की क्या हो सकती है वजह
X

बालों का गिरना बहुत आम समस्या है। ज्यादातर लोगों को इस आम समस्या से जूझना पड़ता है। लेकिन ये मौसमी बदलाव की वजह से नहीं होता है बल्कि गैर सेहतमंद डाइट, बालों की अपर्याप्त देखभाल या मेडिकल स्थिति का नतीजा भी हो सकता है।

वर्चुअल स्वास्थ्य पोर्टल आरा हेल्थ ने बाल गिरने को सीमित करने के कुछ मुफीद टिप्स सुझाए हैं। ये स्किन रोग विशेषज्ञों डॉक्टर आशा मौर्य और डॉक्टर विधि पटेल की तरफ से सत्यापित हैं।

न्यूट्रीशन: बाल का गिरना पोषण तत्वों की कमी की वजह से हो सकता है। आरा हेल्थ के मुताबिक, ऐसी स्थिति में प्रोटीन से भरपूर डाइट जैसे अंडे की सफेदी, दूध, दूध से बने प्रोडक्ट्स, चिकन, दालें और अनाज का सेवन करें।

अगर आपका हीमोग्लोबिन लेवल नीचा हो तो आयरल सप्लीमेंट्स इस्तेमाल करें। कमी होने पर विटामिन बी12 और विटामिन डी3 का सप्लीमेंट्स लिया जा सकता है।

रोजाना के जरूरी डोज में बायोटिन सप्लीमेंट्स का इस्तेमाल करें। बायोटिन विटामिन बी के परिवार का हिस्सा है। ये आसानी से पानी में घुल जानेवाला विटामिन है। उसे विटामिन एच भी कहा जाता है।

मेडिकल स्थिति: बहुत ज्यादा बाल गिरने पर हाइपोथायरायडिज्म, डायबिटीज मेलिटस का जांच कराने की सलाह दी जाती है। आरा हेल्थ के मुताबिक, लड़कियों को बाल गिरने, मुंहासे और गैर जरूरी बाल उगने पर पॉलीसिस्टिक ओवरियन सिन्ड्रोम का जांच कराना चाहिए। हो सकता है किसी का बाल सर्जरी, पोस्ट प्रेगनेन्सी या किसी बीमारी के बाद गिर रहा हो। इस सिलसिले में मल्टीविटामिन्स की गोलियां और जांच मददगार हो सकती हैं।

तनाव: तनाव के चलते भी बाल गिरने लगते हैं। योगा, मेडिटेशन, व्यायाम, प्रयाप्त नींद और संतुलित आहार तनाव दूर करने में मददगार हो सकते हैं।

Next Story
Share it