Top
undefined

ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं, जान रह जाएंगे हैरान

ज्यादा नींबू पानी पीने से हो सकती हैं ये समस्याएं, जान रह जाएंगे हैरान
X

नींबू पानी पीना जीतना हमारे सेहत के लिए लाभदायक हैं, उतने ही उसके नुकसान भी हैं। नींबू पानी का इस्तेमाल लोग ना केवल गर्मियों बल्कि सर्दियों में भी करते हैं। वहीं, कुछ लोग इसको वजन कम करने के लिए भी पीते हैं। बहुत से लोगों का ऐसा मानना हैं कि ज्यादा मात्रा में नींबू का सेवन करने से वजन तेजी से घटता है। हालांकि इससे वजन कम तो होता है लेकिन ये हमारे शरीर को नुकसान भी पहुंचा सकता है।

ज्यादा नींबू के सेवन से हो सकती है किडनी में समस्या: नींबू में एसिडिक लेवल अधिक मात्रा में होता है। इसके साथ ही इसमें ऑक्सलेट भी पाया जाता है। इसका ज्यादा सेवन करने से शरीर में क्रिस्टल बन सकता है। जिससे किडनी स्टोन की समस्या हो सकती है।

हो सकती है पेट खराब की समस्या: हम अधिकतर सुनते हैं कि नींबू पानी पीने से वजन कम होता है। पाचन तत्रं सही रहता है। क्योकि नींबू में एसिड पाया जाता हैं जो हमारे खाने को पचाने मे मदद करता हैं। इसलिए कभी-कभी हम खाना पचाने के लिए ज्यादा मात्रा में नींबू पानी का सेवन कर लेते है। जिससे शरीर में एसिड की मात्रा ज्यादा होने के कारण हमारा पेट खराब हो सकता है।

बता दें कि नींबू पानी के और भी कई नुकसान हैं। जैसे कि सीने एंव पेट में जलन की समस्या, दांतों में सेंसिटिविटी आदि। किसी भी चीज का सेवन एक सीमित मात्रा में करना चाहिए। वरना उसके शरीर पर दुष्प्रभाव हो सकते हैं। ध्यान रखिए अगर आप नींबू पानी का सेवन कर रहें हैं या वजन कम करने के लिए इसका सेवन कर रहे हैं तो सीमित मात्रा में इसका सेवन करें।

Next Story
Share it