Top
undefined

कम नमक खाना सेहत के लिए है हानिकारक, हो सकते हैं ये नुकसान

कम नमक खाना सेहत के लिए है हानिकारक, हो सकते हैं ये नुकसान
X

किसी भी चीज का बहुत कम सेवन या ज्यादा सेवन सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। यह नियम नमक पर भी लागू होता है।

नमक का ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचाता है इसके बारे में तो सभी जानते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं कि नमक का कम सेवन भी सेहत के लिए नुकसानदायक होता है।

आज हम आपको बता रहे हैं कम नमक खाने से होने वाले नुकसान:-

1. कोलेस्ट्रॉल 2012 प्रकाशित एक शोध के अनुसार कम नमक खाने वाले लोगों में रेनिन, कोलेस्ट्रॉल और ट्राइग्लिसराइड का स्तर सामान्य लोगों की तुलना में अधिक होता है।

2. डायबिटीज कम नमक खाने वाले पर डायबिटीज का खतरा हो सकता है। इसकी वजह यह है कि कम नमक खाने पर आप सोडियम की पर्याप्त मात्रा नहीं ले सकेंगे जिसकी वजह से आप टाइप 2 डाइबिटीज के शिकार हो सकते हैं। नमक इंसुलिन संवेदनशीलता को घटाता है और इंसुलिन संवेदनशीलता की कमी डायबिटीज से पहले का चरण है।

3. ब्लडप्रेशर जरुरत से कम नमक खाने पर हाइपरटेंशन, सिस्टोलिक प्रेशर में खासा फर्क नहीं पड़ता। ऐसा नहीं कहा जा सकता कि नमक कम खाने से इसकी संभावना कम हो जाती है।

4. कम नमक खाने की स्थिति में सुस्ती, उल्टी जैसा मन होना व मन कच्चा होने जैसी समस्याएं हो सकती है जो दिमाग व हृदय की सूजन की ओर इशारा करती है।

5. आपने अगर इस डर से नमक कम खाना शुरू कर दिया है कि ज्यादा नमक खाने से आपको हाई ब्लडप्रेशर की समस्या हो सकती है, तो जान लें कि बिना कारण नमक कम खाना आपको लो ब्लडप्रशर का मरीज बना सकता है।

Next Story
Share it