Top
undefined

सावधानी से खाएं लहसुन, नहीं तो करना पड़ सकता है मुसीबत का सामना

सावधानी से खाएं लहसुन, नहीं तो करना पड़ सकता है मुसीबत का सामना
X

लहसुन शरीर के लिये फायदेमंद होता है। लेकिन अगर गलत समय पर या गलत तरीके से इसका सेवन किया जाए तो ये नुकसान भी कर सकता है। आयुर्वेद में लहसुन का इस्तेमाल कई दवाओं और उपचार में किया जाता है। इसमें पाये जाने वाले सल्फर कम्पाउंड के कारण इसमें तीखा स्वाद और गंध होती है। लहसुन हर भारतीय रसोई का आम हिस्सा है, इसका इस्तेमाल खाने को स्वादिष्ट बनाने में किया जाता है। इसमें पाए जाने वाले कुछ खास तत्वों में एलिसिन भी है जो एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटीऑक्सीडेंट के रूप में काम करता है। लहसुन अपने औषधि गुणों के कारण कई बीमारियों को रोकने में मदद करता है। लहसुन खाने के फायदे होने के साथ-साथ कुछ नुकसान भी हैं। चलिए जानते हैं किन परिस्थितियों में नही खाना चाहिए लहसुन...

ब्लडप्रेशर: अगर आप को ब्लडप्रेशर की समस्या है खासतौर पर लो ब्लडप्रेशर की समस्या है। तो ऐसे में लहसुन का सेवन करना छोड़ देना चाहिए। क्योकि लहसुन ब्लडप्रेशर को लो करता है। जो सेहत के लिए हानिकारक है।

हिमोग्लोबिन कम होने पर: आपके ब्लड में हिमोग्लोबिन की कमी है। तो लहसुन का सेवन करना आपके शरीर के लिए नुकसानदायक हो सकता है।

स्किन रैशेज: अधिक लहसुन खाने से त्वचा में जलन और स्किन रैशेज हो सकते हैं। लहसुन में एलिनेज नामक एक एंजाइम होता है, जो आमतौर पर त्वचा पर चकत्ते का कारण होता है। यही वजह है कि लहसुन काटते समय अक्सर हाथ के दस्ताने पहनने की सलाह दी जाती है।

सरदर्द: लहसुन का अगर कच्चे रूप में सेवन किया जाए तो इससे सिरदर्द भी हो सकता है। विभिन्न अध्ययनों के अनुसार कच्चे रूप में लहसुन का अत्य़धिक सेवन सिरदर्द को ट्रिगर करता है। आपको हमेशा लहसुन का सेवन सीमित मात्रा में करना चाहिए।

Next Story
Share it