Top
undefined

इस मौसम में कुल्फी और मलाई पेड़ा का चखें स्वाद

इस मौसम में कुल्फी और मलाई पेड़ा का चखें स्वाद
X

क्या आप इस सर्दी मिठाई खाने के लिए कुछ अलग और दिलचस्प करना चाहते हैं? बिना किसी परेशानी के आपको सेहतमंद मिठाई बनाने का नुस्खा सीखना कैसा रहेगा? अगर आप सचमुच ऐसा सोच रहे हैं, तो शेफ संजीव कपूर का कुल्फी और मलाई पेडा रेसिपी कमाल का है। आपको उसे सर्दी में जरूर आजमाना चाहिए।

ये आसान रेसिपी काजू और खजूर के अलावा कुछ अन्य आसानी से मुहैया घरेलू सामग्री से तैयार होता है। इसके अलावा, उसकी सबसे बड़ी खासियत शुगर और ग्लूटेन मुक्त होना है और किसी गड़बड़ी के बिना जल्दी तैयार किया जा सकता है।

वीगन कुल्फी के लिए सामग्री

एक चौथाई कप काजू, 8-10 अदद बीज रहित खजूर, 2 बड़े चम्मच स्टील कट ओट्स, 2-3 अदद छोटी इलायची और 1 कप नारियल दूध चाहिए।

वीगन कुल्फी बनाने का तरीका

काजू को एक कटोरा में लेकर तीन से चार घंटों तक भिगोएं। बीज रहित खजूर को एक कटोरा में रखें और करीब 30 मिनट तक भीगने दें। मिक्सर में पाउडर की शक्ल देने के लिए ओट्स और इलायची को एक साथ महीन कर निकाल लें। अब भीगे खजूर और काजू को मिक्सर में डालकर पेस्ट बनने के लिए पीसें। जब पेस्ट तैयार हो जाए, तो ओट्स पाउडर और नारियल दूध को मिक्सर में रखकर एक बार फिर बारीक पीसें। अब मिश्रण को कुल्फी मोड में ढालकर एक घंटे के लिए सर्द करें और सात से आठ घंटे फ्रीज करें।

वीगन मलाइ पेड़ा के लिए सामग्री

1 कप काजू, 4 चम्मच सूखी खजूर का पाउडर, 3 चम्मच डेसिकेटेड कोकोनट, आधा चम्मच छोटी इलायची पाउडर, 1 चुटकी सेंधा नमक, 30 ग्राम टोफू और 3 चम्मच खजूर का पेस्ट चाहिए।

वीगन मलाइ पेड़ा बनाने का तरीका

मिक्सर में काजू को पाउडर की शक्ल में पीसकर खाली एक कटोरे में रखें। इसमें खजूर का पाउडर, डेसिकेटेड कोकोनट, छोटी इलायची पाउडर और सेंधा नमक मिलाएं। उसके बाद सभी सामग्रियों को अच्छी तरह फेंट लें। अब टोफू को महीन करने के बाद खजूर पेस्ट के साथ मिलाएं। सभी सामग्रियों को अपने हाथों से आटा जैसा पेस्ट की शक्ल देने के लिए मिलाएं। पेस्ट का एक हिस्सा निकालकर अपनेी हथेलियों से बेलते हुए पेडा की शक्ल दें।

Next Story
Share it