Top
undefined

कोरोना के चलते शहर का कोना-कोना होने लगा साफ - स्वच्छ

नगर निगम का वृहद प्रयास सराहनीय, इसी तरह से अनवरत होता रहे प्रयास तो स्वच्छता में भोपाल होगा नम्बर वन

कोरोना के चलते शहर का कोना-कोना होने लगा साफ - स्वच्छ
X

भोपाल, कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के लिए शहर का कोना-कोना साफ और स्वच्छ दिखाई देने लगा है। चाहे सरकारी कार्यालय हो या फिर सार्वजनिक स्थल हों, भी जगहों पर नगर निगम के सफाई कर्मचारियों ने इस तरह से साफ-स्वच्छ कर दिखाया है जिसकी फोटो सोशल मीडिया पर वायरल होने पर सभी लोग सफाई कर्मियों की सराहना करने से नहीं चूक रहे हैँ। अधिकतर लागों का मानना है कि अगर इसी तरह से निगम के सफाईकर्मी शहर की साफ-सफाई व्यवस्था को कायम रखते हैं तो आने वाले समय में भोपाल को स्वच्छता, जागरुकता के मामले में नम्बर वन पर आने से कोई नहीं रोक पाएगा। हालांकि शहर में चारों तरफ जगह-जगह लॉक डाउन की स्थिति होने के कारण आवागमन पूरी तरह से बाधित किया गया है और सबसे ज्यादा कचरा फैलाने में सहयोग करने वाली चाय पान की गुमठियां, गुटका-तम्बाकू बेंचने वाली गुमटियों का संचालन पूरी तरह से बंद होने के कारण शहर का मोहल्ला-मोहल्ला पूरी तरह से पॉलीथिन मुक्त बन गया है।

निगम का प्रयास सराहनीय

निगम अमले द्वारा सार्वजनिक एवं ऐसे स्थल जहां नागरिकों का अधिक संख्या में आना-जाना रहता है उन स्थानों, वृहद आकार के कार्यालयों परिसरों बाजारों एवं रहवासी कालोनी में साफ-सफाई आवश्यकतानुसार धुलाई एवं कीटनाशक रसायनों का छिड़काव एवं फागिंग की जा रही है साथ ही कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु नागरिकों में जागरूकता उत्पन्न करने के दृष्टिगत स्वच्छता वाहनों के माध्यम से कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव के उपाय संबंधी संदेशों का प्रसारण किया जा रहा है वहीं प्रमुख चौक-चौराहों, मार्गों, प्रमुख बाजार, रेल्वे स्टेशन, बस स्टैण्ड, धार्मिक स्थलों पर होर्डिंग/फ्लैक्स आदि लगाकर भी कोरोना वायरस के बचाव के उपायों से नागरिकों को अवगत कराया जा रहा है।

आपात स्थिति ने निपटने तैयार टीम

निगम आयुक्त विजय दत्ता ने कोरोना वायरस के संक्रमण से बचाव एवं किसी भी आपात स्थिति से निपटने के लिए व्यापक प्रबंध कर पूरी तरह से मुस्तैद रहने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त श्री दत्ता ने शहर के साथ ही अपने कर्मचारियों के लिए भी कार्यालय में व्यापक स्तर पर व्यवस्थाएं सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। श्री दत्ता ने भीड-़भाड़ वाले क्षेत्रों में हैंडवाश की व्यवस्था शीघ्रता से करने, साप्ताहिक सब्जी मार्केट में व्यावसायियों को दूर-दूर बैठाने की व्यवस्था करने के भी निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने आपातकालीन सेवाओं में संलग्नस्वास्थ्य कर्मियों, जल प्रदाय कर्मी, फायर बिग्रेड कर्मी, परिवहन कर्मियों तथा डीजल टैंक के कर्मचारियों के लिए विशेष सावधानी बरतने, हैंडवाश रखने, मास्क पहनने के निर्देश दिये। श्री दत्ता ने भीड़ भाड़ वाले क्षेत्रों में हैंशवाश की शीघ्रता से व्यवस्था करने और पानी के आउटलेट की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। निगम आयुक्त ने डोर-टू-डोर कचरा कलेक्शन में लगे कर्मचारियों के लिए विशेष सावधानी बरतने और घर से निकलने वाले कचरे को सावधानी पूर्वक गाड़ी में डालने और संक्रमण से बचाव हेतु नागरिकों से ही गाड़ी में कचरा डालने का अनुरोध करने के निर्देश दिए।

Next Story
Share it