Top
undefined

कोरोना का खतरा बढ़ते ही अस्पतालों में दुरुस्त होंगी व्यवस्थाएं

जेपी अस्पताल में बनेगा दस बिस्तरों का एक और आइसोलेशन वार्ड

कोरोना का खतरा बढ़ते ही अस्पतालों में दुरुस्त होंगी व्यवस्थाएं
X

भोपाल, कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए हमीदिया अस्पताल ने भी व्यवस्थाओं में बदलाव शुरू कर दिया है। यहां बनाए गए नए ओपीडी कॉम्पलैक्स सर्दी जुकाम के मरीजों के पर्चे नहीं बनेंगे। इसके लिए अलग से एक टेंट लगाया गया है, जिसमें फ्लू और वायरल मरीजों के लिए पर्चे बनाए जाएंगे और यहां डॉक्टर भी मौजूद रहेंगे। इसके अलावा यदि कोई कोरोना संदिग्ध मरीज अस्पताल आता है तो उसे आईसोलेशन वार्ड तक पहुंचाने के लिए नई बिल्डिंग के बेसमेंट के रास्ते लिफ्ट तक पहुंचाया जाएगा। नई बिल्डिंग में लगी चार में से एक लिफ्ट को संक्रमित मरीजों के लिए रिजर्व किया गया है। हमीदिया अस्पताल में नई बिल्डिंग के पांचवे माले पर आईसोलेशन वार्ड बनाया गया है। चार नए मरीजों की खबर का सीएमएचओ ने किया खंडन: सोमवार दोपहर से एक खबर सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हुई कि समरधा क्षेत्र में कोरोना वायरस के चार मरीज मिले हैं। इस खबर ने लोगों को दहशत में ला दिया है। देर शाम मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. सुधीर डेहरिया ने एक बयान जारी कर इस खबर का खंडन किया। उन्होंने बताया कि भोपाल में अभी तक सिर्फ एक मरीज ही पॉजीटिव पाया गया है। समरधा की खबर झूठी है।

कोरोना पॉजीटिव युवती के संपर्क में आने वाले 32 लोगों की हुई स्क्रीनिंग

लंदन से भोपाल शहर में आई कोरोना पॉजिटिव गुंजन सक्सेना के संपर्क में आये 32 लोगों को चिन्हित किया गया है। इन सभी की स्क्रीनिंग की जा रही है, जरूरत पडऩे पर इनके स्आव के नमूने लिए जाएंगे। ये सभी गुंजन सक्सेना के संपर्क में आने वाले लोग हैं। गुंजन के पिता और भाई के साथ संपर्क में आने वाले लोगों को होम क्वारेंटाइन के निर्देश दिए गए हैं। इनमे मां, पिता और भाई के अलावा एक घर और फ़ार्म हाउस पर काम करने वाले नौकरों को भी होम क्वारेंटाईन किया गया है। मालूम हो कि शहर में अब तक कोरेाना के एक पॉजीटिव की पुष्टि हुई है। इसके साथ ही सोमवार को दो नए पॉजीटिव मरीजों की पहचान की गई। इनके सैम्पल सहित कुल 4 नमूने जांच के लिए भेजे गए हैं।

सोमवार को एम्स से आते समय बाइक से हो गई थी टक्कर

कोरोना के चलते दफ्तर सूने पड़े हैं, कर्मचारी अपना काम छोड़ घरों में हैं लेकिन इन सबके बीच कुछ लोग ऐसे हैं जो खुद बीमार होते हुए थी इस वायरस को हराने में जुटे हुए हैं। ऐसे ही एक कर्मचारी हैं सीएमएचओ कार्यालय में पदस्थ इरफान खान। इंट्रीग्रेटेड डिसीज सर्विलांस प्रोग्राम (आईडीएसपी) का काम कर रहे डाटा एनालिस्ट इरफान सोमवार को एम्स से कोरोना वायरस से संबंधित डेटा लेकर एम्स भोपाल से जेपी अस्पताल लौट रहा था। इसी बीच रास्ते में उसका एक्सीडेंट हो गया। कुछ लोग उसे जेपी अस्पताल ले आए। यहां जांच के बाद पता चला कि इरफान की कॉलर बोन और कलाई की हड्डी टूट गई है। डॉक्टरों ने उसे पट्टा बांध आराम करने को कहा लेकिन इरफान ट्रीटमेंट लेने के बाद वापस कंट्रोल रूम पहुंच गया। उसका कहना है कि इस समय कोरोना के खिलाफ जारी जंग उसे घर पर नहीं दफ्तर में मौजूद रहना ज्यादा जरूरी है। इसलिए वह काम पर आ गया। डेटा कलेक्शन का है काम: इरफान आईडीएसपी में डाटा कलेक्शन का काम करता है। कोरोना ही नहीं स्वाइन फ्लू से लेकर अन्य संक्रामक बीमारियों जानकारी एकत्रित कर उसे एडिट करता है। इस जानकारी के आधार पर ही विभाग बीमारियों से लडऩे की तैयारियां करते हैं। अगर यह जानकारी आगे ना बढ़े तो कोरोना अभियान पूरी तरह से ठप्प पड़ सकता है।

पांच मिनट में बन गया पास

सरकार द्वारा जारी लॉकडाउन के नियमों के मुताबिक किसी भी व्यक्ति को घर से बाहर जाने की अनुमति नहीं होती। हालांकि विशेष परिस्थितियों में व्यक्ति पास के पुलिस थाने से पास बनवाकर शहर से बाहर जा सकता है। लेकिन इसको लेकर पुलिस थानों में लापरवाही नजर आरही है। थाने में शहर से बाहर जाने वालों की भीड़ लग रही है। थाने में मौजूद कर्मचारी भी किसी से यह नहीं पूछ रहे कि क्यों जाना है। सिर्फ आधार कार्ड दिखाकर पास बनाए जा रहे हैं।

नहीं हुई जांच, आसानी से पार किया शहर

लॉकडाउन को लेकर जिला प्रशासन ने जिले की सरहदों को सील करने के निर्देश थे। हालांकि शहर से बाहर जाने वाले रास्तों पर कहीं भी जांच नहीं की जा रही। सील के नाम पर सिर्फ बैरिकेट्स लगाए गए हैं। भोपाल से पन्ना जाने के लिए निकले सुरेन्द्र मोहन दुबे ने बताया कि वे आसानी से भोपाल जिले की सीमा को पार कर गए कहीं किसी ने नहीं रोका. दिनभर शहर में महाराष्ट्र राजस्थान, उत्तरप्रदेश समेत अन्य राज्यों के वाहन बिना रोकटोक शहर में आ जा रहे हैं। मामले में जिला प्रशासन का कहना है कि उनके पास इतना अमला नहीं है कि वे हर रास्ते को ब्लॉक कर सकें।

Next Story
Share it